1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. Birthday special: 93 वर्ष के हुए लालकृष्ण आडवाणी, ऐसे बने बीजेपी के दिग्गज नेता

Birthday special: 93 वर्ष के हुए लालकृष्ण आडवाणी, ऐसे बने बीजेपी के दिग्गज नेता

Birthday Special Lk Advani Born In Karachi Became Veteran Bjp Leader

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी का आज (8 नवंबर) जन्मदिन है। वह 93 वर्ष के हो गए है।  आपको बता दें, लालकृष्ण आडवाणी का जन्म कराची के एक हिंदू व्यापारी परिवार में आडवाणी और ज्ञानी देवी के घर हुआ था। उन्होंने अपनी प्रारंभिक स्कूली शिक्षा सेंट पैट्रिक हाई स्कूल कराची से पूरी की और फिर गवर्नमेंट कॉलेज हैदराबाद सिंध में दाखिला लिया।

पढ़ें :- इस दिन पश्चिम बंगाल मे BJP निकलेगी रथयात्रा, लोगों को दिया जाएगा ये संदेश

आपको बता दें, उनका परिवार विभाजन के दौरान भारत में चला गया और मुंबई में बस गए, जहां उन्होंने बॉम्बे विश्वविद्यालय के गवर्नमेंट लॉ कॉलेज से कानून में स्नातक किया, वे दीवान परमानंद गंगवानी के साथ दोस्त बन गए, और उन्हें राम जेठमलानी और एके ब्रोही ने सबसे अच्छे वकीलों का उत्पादन किया।

 आधिकारिक बंगले में राहतें हैं आडवाणी

लालकृष्ण आडवाणी ने फरवरी 1965 में कमला आडवाणी (1932–2016) से शादी की। उनका एक बेटा, जयंत और एक बेटी, प्रतिभा है। प्रतिभा आडवाणी टीवी सीरियल शो का निर्माण करती हैं, और अपने राजनीतिक गतिविधियों में अपने पिता का भी समर्थन करती हैं। उनकी पत्नी की मृत्यु 6 अप्रैल 2016 को हो गई थी। अब सांसद नहीं होने के बावजूद आडवाणी जून 2019 तक सुरक्षा कारणों से दिल्ली में एक आधिकारिक बंगले में रहते हैं।

पढ़ें :- Birthday special: मायावती का राजनीति सफर रहा बेहद दिलचस्प, ये है कुछ खास स्टोरी

आडवाणी 1941 में 14 साल के लड़के के रूप में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) में शामिल हुए। वह कराची शाखा का एक प्रचारक (पूर्णकालिक कार्यकर्ता) बन गया और उसने कई शकुन विकसित किए। विभाजन के बाद, आडवाणी को राजस्थान में मत्स्य-अलवर के प्रचारक के रूप में भेजा गया था, जिसमें जातीय हिंसा के बाद सांप्रदायिक हिंसा देखी गई थी। उन्होंने 1952 तक अलवर, भरतपुर, कोटा, बूंदी और झालावाड़ जिलों में काम किया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...