1. हिन्दी समाचार
  2. टेलीविजन
  3. Birthday special: रामायण के भगवान राम आज मना रहे है अपना बर्थडे, टीवी चलते ही…

Birthday special: रामायण के भगवान राम आज मना रहे है अपना बर्थडे, टीवी चलते ही…

Birthday Special Lord Ram Of Ramayana Is Celebrating His Birthday Today As Soon As Tv Is On

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: मंगल भवन अमंगल हारी, द्रवहु दशरथ अचर बिहारी, आपको याद है 1987-88 के वो रविवार और सुबह 9 बजे का समय जब न केवल लोगों के कदम रुक जाया करते थे बल्कि रेल तथा बसों के भी पहिये रूक जाते थे। क्योकि लोग भगवान राम के दर्शन करने का तनिक भी लाभ गवाना नहीं चाहते थे।

पढ़ें :- Birthday special: लाड़ली Shraddha के बर्थड़े पर पापा से मांगा स्पेशल गिफ्ट, शक्ति बोले-मैं धन्य हूं

आपको बता दें, यहां बात की जा रही है उस समय दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले धार्मिक और पौराणिक विषय पर आधारित धारावाहिक ’रामायण’ की। जिसमें भगवान राम का किरदार निभाने वाले अभिनेता के ‘दूर से दर्शन’ कर श्रद्धालु लोग अभिभूत हो जाया करते थे।

अरूण गोविल

इतना ही नहीं जब रामायण धारावाहिक के प्रसारित होने का समय होता तो सड़कों पर ऐसा महसूस होता जैसे कर्फ्यू लग गया हो। धारावाहिक में भगवान राम का किरदार अभिनेता अरूण गोविल ने निभाया था, और इस तरह अपने आपको प्रस्तुत किया की लोग उन्ही में भगवान राम की छवि देखने लगे।

पढ़ें :- Birthday special: इस वजह से सुनील ने शुरू किया था अपना सेकंड हैंड करियर, ये बनी थी बड़ी वजह

12 जनवरी 1958 को उत्तर प्रदेश के मेरठ में जन्म लेने वाले अरूण गोविल को जितनी लोकप्रियता रामायण धारावाहिक से मिली, उतनी न तो अन्य धारावाहिकों से मिली और न ही किसी फिल्म से।

अब भले ही रामायण धारावाहिक नहीं दिखता हो लेकिन अरूण गोविल की छवि आज भी राम के रूप में लोगों के दिलो दिमाग पर बनी हुई है। जब भी रामायण का जिक्र आता है, अरूण गोविल ही भगवान राम के रूप में सामने आ जाते है, गोविल आज 58 साल के हो गए है।

उन्होंने अपने करियर में कई सारी फिल्मो और टीवी सीरियल्स में काम किया लेकिन लोग उन्हें उन किरदारों में स्वीकार ही नहीं पाये। क्योकि लोग उनमे भगवान राम को देखते थे। ऐसे में किसी और किरदार में अरुण गोविल को देखना दर्शको को नहीं भाया।

पढ़ें :- Birthday special: कभी पेंटर बनना चाहते थे प्रकाश झा, ऐसे रखा फिल्मी दुनिया में कदम

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...