1. हिन्दी समाचार
  2. बॉलीवुड
  3. Birthday Special: इस एक्टर की बेवफाई के चलते गई Meena Kumari की जान, प्यार ने बना दिया शराबी

Birthday Special: इस एक्टर की बेवफाई के चलते गई Meena Kumari की जान, प्यार ने बना दिया शराबी

बॉलीवुड की ट्रेजेडी क्वीन (Tragedy Queen) मीना कुमारी (Meena Kumari) का आज जन्मदिन है। मीना का जन्म 1 अगस्त 1933 को हुआ था और केवल और केवल 6 साल की उम्र से ही उन्होंने फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: बॉलीवुड की ट्रेजेडी क्वीन (Tragedy Queen) मीना कुमारी (Meena Kumari) का आज जन्मदिन है। मीना का जन्म 1 अगस्त 1933 को हुआ था और केवल और केवल 6 साल (6 years) की उम्र से ही उन्होंने फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया। मीना कुमारी (Meena Kumari) ने ज्यादातर ट्रेजेडी वाली कहानियों पर आधारित फिल्मों में काम किया, लेकिन फिल्मों की तरह उनकी असल जिंदगी भी ट्रेजेडी सी भरी हुई थी।

पढ़ें :- चेतन भगत के कमेंट से बौखलाईं उर्फी जावेद, स्क्रीनशॉट शेयर खोल दी पोल, बोलीं- 'वो लिटरेचर फेस्टिवल में...'

कहा जाता है कि मीना कुमारी (Meena Kumari) की जिंदगी में एक ऐसे अभिनेता ने दस्तक दी जिसकी चाहत में दीवानी हो गईं। लेकिन बदले में अगर मीना कुमारी को कुछ मिला तो वो है बेवफाई और यही बेवफाई आगे चलकर उनके मौत की सबसे बड़ी वजह भी बन गई। क्या आप नहीं जानना चाहेंगे कि वो अभिनेता कौन है, जिसने ट्रेजेडी क्वीन (Tragedy Queen) मीना कुमारी (Meena Kumari) के प्यार का सिला बेवफाई से दिया।

धर्मेंद्र के कारण कमाल अमरोही से अलग हुईं ट्रेजेडी क्वीन 

असल जिंदगी में जीवन की कड़वाहट और तन्हाइयों के साथ जीने वाली इस ट्रेजेडी क्वीन मीना कुमारी (Meena Kumari) को उस दौर के मशहूर फिल्मकार कमाल अमरोही में अपने प्रति प्यार की भावना नज़र आई और पहली बार अपनी जिंदगी में निस्वार्थ प्यार पाकर वो इतनी खुश हुईं कि उन्होंने कमाल अमरोही की दूसरी पत्नी बनना भी स्वीकार कर लिया।

पढ़ें :- Vikram Gokhale passed away: विक्रम गोखले के देहांत इंडस्ट्री हुई ग़मगीन, सेलेब्स ने दी श्रद्धांजलि

कमाल अमरोही और मीना कुमारी की शादी के करीब 10 साल बाद दोनों के रिश्ते में कड़वाहट आने लगी। बताया जाता है कि इन दोनों के रिश्ते में कड़वाहट घोलनेवाला शख्स कोई और नहीं बल्कि धर्मेंद्र ही थे और उन्हीं की वजह से कमाल और मीना एक-दूसरे से अलग हो गए। हालांकि उस दौरान धर्मेंद्र ने अपने फिल्मी करियर की शुरूआत की थी। लेकिन मीना कुमारी के सितारे कामयाबी की बुलंदियों पर थे क्योंकि उनकी तकरीबन सभी फिल्में हिट हो रही थी।

धर्मेंद्र ने की बेवफाई

मीना कुमारी उस दौर की बेहतरीन एक्ट्रेस थीं जिनके साथ काम करने के लिए हर हीरो बेताब था। लेकिन धर्मेंद्र उनमें ज्यादा खुशकिस्मत निकले, क्योंकि मीना कुमारी के रूप में धर्मेंद्र के करियर की हिचकोले खाती हुई नैया को किनारा मिल गया था। अपनी शोहरत और कामयाबी के बल पर मीना कुमारी ने धर्मेंद्र के करियर को उड़ान देने और उन्हें कामयाब बनाने के लिए अपनी जी जान लगा दी।

मीना कुमारी की सोहबत पाते ही धर्मेंद्र के फिल्मी करियर ने रफ्तार पकड़ ली और उन्हें फिल्मों में कामयाबी मिलने लगी। जिसके बाद धर्मेंद्र ने मीना कुमारी से दूरियां बनानी शुरू कर दी। मीना कुमारी धर्मेंद्र की इस बेवफाई को झेल ना सकीं।

मीना को बना दिया शराबी

पढ़ें :- Govinda Naam Mera जल्द OTT पर मचाएंगी धमाल, इस दिन होगी रिलीज

धर्मेंद्र की बेवफाई से मीना कुमारी बहुत टूट चुकी थीं क्योंकि एक बार फिर से वो अपनी जिंदगी में तन्हा हो गईं। लिहाजा अपनी इस तन्हाई को दूर करने के लिए ट्रेजेडी क्वीन मीना कुमारी ने शराब पीना शुरू कर दिया। हद से ज्यादा शराब पीने की वजह से उन्हें लिवर सिरोसिस बीमारी हो गई। शराब की लत से मीना कुमारी की हालत बद से बदतर होने लगी। बताया जाता है कि फिल्म पाकीजा के रिलीज होने के तीन हफ्ते बाद ही मीना कुमारी गंभीर रूप से बीमार हो गईं और महज 39 साल की उम्र में ही उन्होंने इस दुनिया को हमेशा हमेशा के लिए अलविदा कह दिया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...