1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. Birthday Special: अपने कप्तानी में एक भी टेस्ट मैच ना हार अब तक अजेय है ये खिलाड़ी

Birthday Special: अपने कप्तानी में एक भी टेस्ट मैच ना हार अब तक अजेय है ये खिलाड़ी

भारतीय टीम के बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे आज यानी 6 जून 2021 को 33 साल के हो गए हैं। रहाणे ने देश के लिए जो कार्य अब तक किया है, वो अतुलनीय है। एक उदाहरण से हम आपको समझाते हैं की हम उन्हें क्यों अतुलनीय कह रहे हैं।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

नई दिल्ली। भारतीय टीम के बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे आज यानी 6 जून 2021 को 33 साल के हो गए हैं। रहाणे ने देश के लिए जो कार्य अब तक किया है, वो अतुलनीय है। एक उदाहरण से हम आपको समझाते हैं की हम उन्हें क्यों अतुलनीय कह रहे हैं। बात पिछले आस्ट्रेलिया दौरे की है। कप्तान विराट कोहली पत्नी अनुष्का के साथ रहने के लिए भारत लौट आए थे, क्योंकि अनुष्का अपने पहले बच्चे को जन्म देने वाली थीं।

पढ़ें :- ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत ने जीता दूसरा मुकाबला, अब सीरीज जीतने पर रहेगी नज़र

उधर, भारतीय टीम वेस्टइंडीज, साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश को हराकर लय में थी, लेकिन पहले टेस्ट मैच में 36 रन पर ऑल आउट होने के बाद टीम का मनोबल गिर गया था। साथ ही साथ मोहम्मद शमी भी टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए थे। ऐसे में आने वाले तीन मैच कप्तान अजिंक्य रहाणे के लिए एक चुनौती थे। कप्तान रहाणे ने इस चुनौती को स्वीकार किया और टीम को मुश्किलों से निकाला।

यहां तक कि मेलबर्न में खेले गए दूसरे मैच में टीम को 8 विकेट से जीत मिली। इस तरह सीरीज बराबर हो गई। तीसरा मुकाबला सिडनी में खेला गया, जो ड्रॉ रहा। अगर रवींद्र जडेजा और आर अश्विन के अलावा हनुमा विहारी सौ फीसदी ठीक होते तो तीसरे टेस्ट मैच में भी जीत मिल जाती।

वहीं, सीरीज का चौथा मुकाबला भारत ने 3 विकेट के अंतर से जीता और सीरीज में फतह हासिल की।उन्होंने ऐसे समय पर भारतीय टीम को मुश्कलों से निकाला है, जब दुनिया के किसी भी क्रिकेट पंडित को भारतीय टीम से उम्मीद नहीं थी। इस तरह टेस्ट कप्तानी करते हुए उन्होंने अभी तक एक मैच भी नहीं हारा है। उन्होंने 5 में से चार मैच जीते हैं और एक मैच ड्रॉ रहा है।

 

पढ़ें :- IND vs AUS: टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को दिया 209 रन का लक्ष्य, हार्दिक पांड्या ने खेली तूफानी पारी

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...