1. हिन्दी समाचार
  2. बॉलीवुड
  3. Birthday special: कभी पेंटर बनना चाहते थे प्रकाश झा, ऐसे रखा फिल्मी दुनिया में कदम

Birthday special: कभी पेंटर बनना चाहते थे प्रकाश झा, ऐसे रखा फिल्मी दुनिया में कदम

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Birthday Special Prakash Jha Who Once Wanted To Become A Painter Stepped Into The Film World Like This

नई दिल्ली: बॉलीवुड फिल्ममेकर प्रकाश झा आज अपना 70वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहें है। बॉलीवुड में इन्होने कई बेहतरीन फिल्मों का निर्माणक किया है। फिल्म गंगाजल, राजनीति और सत्याग्रह जैसी सुपरहिट फिल्मों का निर्माण करने वाले निर्देशक आज भी अपनी इन्हीं फिल्मों के लिए जाने जाते हैं। आज हम उनके जन्मदिन पर कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं।

पढ़ें :- प्राची देसाई ने किया कास्टिंग काउच को लेकर बड़ा खुलासा, कहा- निर्देशक ने मुझे समझौता करने को कहा

पहले आपको बता दें कि, मध्यम परिवार से तालुक रखने वाले प्रकाश झा का जन्म 27 फ़रवरी 1952 को चंपारण बिहार में हुआ था। प्रकाश झा ने अपनी पढ़ाई बोकारो शहर के केंद्रीय विद्यालय नं. कोडरमा जिले के तिलैया में स्थित सैनिक स्कूल से की थी। इसके बाद उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के रामजस कॉलेज से अपनी ग्रेजुएशन पूरी की।

लेकिन उस दौर में उनकी रूची पेंटिग की ओर बढ़ने लगी। इसके बाद उन्होंने मुंबई जाकर पेंटर बनने का निर्णय लिया। इसी के चलते साल 1973 में फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीयूट में दाखिला ले लिया।  प्रकाश झा ने साल 1985 में बॉलीवुड अभिनेत्री दीप्ति नवल से शादी की थी। इसके कुछ साल बाद ही उन्होंने एक बेटी को गोद लिया, जिसका नाम है दिशा।

पढ़ें :- सांसों के संकट के बीच इस टीवी कपल ने डोनेट किया प्लाज्मा

साथ ही प्रकाश झा का एक बेटा भी है प्रियरंजन भी है। लेकिन आपको बता दें कि दीप्ती से उनके रिश्ते कुछ सालों बाद ही खराब हो गए और इसी के चलते दोनों ने 2005 में तलाक ले लिया।  इसी के साथ आपको बता दें कि साल 1984 में फिल्म हिप हिप हुर्रे से हिंदी सिनेमा में अपना निर्देशन डेब्यू किया। प्रकाश की पहली ही फिल्म को राष्ट्रिय सम्मान से नवाजा गया।  साल 2010 में उन्होंने फिल्म राजनीती का निर्माण किया, जो काफी हिट फिल्म साबित हुई।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...