1. हिन्दी समाचार
  2. बॉलीवुड
  3. Birthday Special: असल जिंदगी में नायक थे यह ‘खलनायक’, सिनेमा वर्कर्स के लिए बनाई थी डिस्पेंसरी वैन

Birthday Special: असल जिंदगी में नायक थे यह ‘खलनायक’, सिनेमा वर्कर्स के लिए बनाई थी डिस्पेंसरी वैन

गब्बर सिंह (Gabbar Singh) का नाम सुनते ही एक खूंखार डाकू (dreaded dacoit) की छवि आंखों के सामने आती है और याद आता है वो डायलॉग ‘यहां से पचास-पचास कोस दूर जब कोई बच्चा रोता है, तो उसकी मां कहती है बेटा चुप हो जा, गब्बर आ जाएगा।’ दरअसल, आज बॉलीवुड फेमस एक्टर अमजद खान (Amzad Khan) का जा ही के दिन जन्म हुआ था।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Amzad Khan Birthday Special: गब्बर सिंह (Gabbar Singh) का नाम सुनते ही एक खूंखार डाकू (dreaded dacoit) की छवि आंखों के सामने आती है और याद आता है वो डायलॉग ‘यहां से पचास-पचास कोस दूर जब कोई बच्चा रोता है, तो उसकी मां कहती है बेटा चुप हो जा, गब्बर आ जाएगा।’ दरअसल, आज बॉलीवुड फेमस एक्टर अमजद खान (Amzad Khan) का जा ही के दिन जन्म हुआ था।

पढ़ें :- Hansika Motwani Wedding: जयपुर रवाना हुईं हंसिका, जयपुर एयरपोर्ट पर दूल्हा दुल्हन हुए स्पॉट

आपको बता दें अमजद खान (Amzad Khan) का जन्म 12 नवंबर 1940 को पेशावर पाकिस्तान में हुआ था। जब भी हम बॉलीवुड सुपरस्टार के बारे में पढ़ते है तब एक बात जरूर जेहन में उठती है की यह हीरो किसके कारण बनते है और इसका जवाब आसान है कि जब भी विलेन आते है तभी हीरो की जरुरत पड़ती है।

फिल्म शोले की सफलता में भी विलेन गब्बर सिंह (Gabbar Singh) का सबसे महत्वपूर्ण योगदान था। गब्बर (Gabbar Singh)  के बोलने, चलने-फिरने, हँसने और खैनी फांकने की अदा ने उसे दर्शकों के दिलो दिमाग में बसा दिया।

सिनेमा वर्कर्स के लिए बनाई थी डिस्पेंसरी वैन

पर्दे पर एक से एक खतरनाक और अत्याचारी भूमिकाये निभाने वाले अमजद वास्तविक जीवन में एक सभ्य एवं गरीबो की सहायता करने वाले इंसान थे। सिनेमा वर्कर्स की शोचनीय स्थिति को देखकर उन्होंने कई लाख रूपये अपने पास से खर्च कर डिस्पेंसरी वैन बनाई। वर्षो तक यह वैन सिनेमा वर्कर्स के लिए निशुल्क दवाई देती रही।

पढ़ें :- Sam Bahadur' teaser release: धांसू टीजर के साथ सामने आई सैम बहादुर' की रिलीजिंग डेट

फिल्म ‘शोले’ के निर्माण के समय गब्बर सिंह वाली भूमिका डैनी को दी गई थी लेकिन उस समय ‘धर्मात्मा’ में काम करने की वजह से उन्होंने ‘शोले’ में काम करने के लिए इंकार कर दिया। ‘शोले’के कहानीकार सलीम खान की सिफारिश पर रमेश सिप्पी ने अमजद खान को गब्बर सिंह का किरदार निभाने का अवसर दिया।

खबरें थी कि अमजद खान, फिल्मों में उनकी ही तरह खूंखार भूमिकाएं निभाने वाली अभिनेत्री कल्पना अय्यर से प्यार करते थे। कल्पना भी उनसे बेहद प्यार करती थी, ये जानते हुए भी अमजद खान शादीशुदा हैं और उनके तीन बच्चे भी हैं। कल्पना और अमजद की मुलाकात एक फिल्म स्टूडियो में हुई, जहां पर दोनों अलग-अलग फिल्मों की शूटिंग कर रहे थे। मुलाकात के बाद जान-पहचान हुई और फिर धीरे-धीरे दोनों में प्यार हो गया।

दोनों के बीच बेहद प्यार था, लेकिन कल्पना ने कभी अमजद खान के ऊपर शादी के लिए दवाब नहीं डाला। अगर वो ऐसा करती तो तय था कि अमजद शादी के लिए तैयार भी हो जाते, लेकिन वो नहीं चाहती थी कि उनका वैवाहिक जीवन टूटे।

पढ़ें :- Khesari Lal Yadav ने रोते-रोते हुए किया बड़ा ऐलान, कहा- मैं अब इंडस्ट्री छोड़ दूंगा
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...