1. हिन्दी समाचार
  2. जन्मदिन विशेष: जब शास्त्री जी की पत्नी ने पेंशन से चुकाया था PNB का कार लोन

जन्मदिन विशेष: जब शास्त्री जी की पत्नी ने पेंशन से चुकाया था PNB का कार लोन

By बलराम सिंह 
Updated Date

Birthday Special When Pnbs Car Loan Was Paid By Shastrijis Wife From Pension

नई दिल्ली। आज 2 अक्टूबर को देश के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्‍त्री जी का जन्मदिन है। उनकी सादगी और ईमानदारी का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि शास्त्री जी के प्रधानमंत्री बनने तक उनका अपना घर तो क्या उनके पास एक अदद कार तक नहीं थी। लाल बहादुर शास्त्री के बेटे सुनील शास्त्री की किताब ‘लाल बहादुर शास्त्री, मेरे बाबूजी’ में एक रोचक प्रसंग में कहा गया है कि शास्‍त्री जी सरकारी खर्चे पर मिली कार का इस्‍तेमाल नहीं करते थे। एक बार सुनील शास्त्री अपने पिता की कार चला ली थी तो उन्होंने किलोमीटर के हिसाब से पैसा सरकारी खाते में जमा करवाया था।

पढ़ें :- प्रियंका गांधी का योगी सरकार पर बड़ा आरोप, बोलीं- लखनऊ सहित कई शहरों में छिपाए जा रहे हैं मौत के आंकड़े

एक बार शास्त्री जी के बच्चों ने उन्हें उलाहना दिया कि अब आप भारत के प्रधानमंत्री हैं। अब हमारे पास अपनी कार होनी चाहिए। उस जमाने में एक फिएट कार 12,000 रुपये में आती थी। उन्होंने अपने एक सचिव से कहा कि जरा देखें कि उनके बैंक खाते में कितने रुपये हैं? उनके बैंक खाते में उस वक्त केवल 7,000 रुपये थे। पता चला कि शास्त्री जी के पास कार खरीदने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं हैं तो उन्होंने कहा कि कार मत खरीदिए। फिर शास्त्री जी ने कहा कि वो बाकी के पैसे बैंक से लोन लेकर जुटाएंगे। शास्त्री जी ने इसके लिए पीएनबी में लोन के लिए अर्जी लगाई। उन्हें उसी दिन लोन भी मिल गया था। लोन लेकर शास्त्री जी ने जो कार खरीदी थी, उसका नंबर DLE 6 था।

हालांकि एक साल बाद लोन चुकाने से पहले ही शास्त्री जी का ताशकंद में निधन हो गया। लालबहादुर शास्त्री के बाद प्रधानमंत्री बनीं इंदिरा गाँधी ने सरकार की तरफ से लोन माफ करने की पेशकश की थी। लेकिन उनकी पत्नी ललिता शास्त्री ने इसे स्वीकार नहीं किया और उनकी मौत के चार साल बाद तक अपनी पेंशन से उस लोन को चुकाया।
अनिल बताते हैं कि जहाँ-जहाँ भी वो पोस्टिंग पर रहे, वो कार उनके साथ गई। ये कार अभी भी दिल्ली के लाल बहादुर शास्त्री मेमोरियल में रखी हुई है और दूर- दूर से लोग इसे देखने आते हैं। इस कार का नंबर DLE 6 है और दूर- दूर से लोग इसे देखने आते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X