1. हिन्दी समाचार
  2. बॉलीवुड
  3. Birthday Special: इस शख्स की डांट से जब सुसाइड करने चली थी Shabana Azmi, ऐसे बची थी जान

Birthday Special: इस शख्स की डांट से जब सुसाइड करने चली थी Shabana Azmi, ऐसे बची थी जान

बॉलीवुड फेमस एक्ट्रेस शबाना आजमी (Shabana Azmi) आज अपना 71 वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहीं हैं। शबाना आजमी (Shabana Azmi) का जन्म 18 सितंबर 1950 को हैदराबाद में हुआ था। बॉलीवुड आर्ट फिल्मों से लेकर मसाला फिल्मों तक अपने अभिनय का लोहा मनवाने वाली शबाना आज़मी देखने में भले ही बहुत खूबसूरत न हों, मगर उनके टैलेंट को इंडस्ट्री ने पहचाना और उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Bollywood news: बॉलीवुड फेमस एक्ट्रेस शबाना आजमी (Shabana Azmi) आज अपना 71 वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहीं हैं। शबाना आजमी (Shabana Azmi) का जन्म 18 सितंबर 1950 को हैदराबाद में हुआ था। बॉलीवुड आर्ट फिल्मों से लेकर मसाला फिल्मों तक अपने अभिनय का लोहा मनवाने वाली शबाना आज़मी देखने में भले ही बहुत खूबसूरत न हों, मगर उनके टैलेंट को इंडस्ट्री ने पहचाना और उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला।

पढ़ें :- Amitabh Bachchan ने ट्वीट कर दी Breaking News, कहा-तमाम सावधानियों के बावजूद भी... घर में घुस आया

पहली फिल्म अकुंर के बाद 1983 से 1985 तक लगातार तीन सालों तक उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला। मगर क्या आप जानते हैं कि इतनी कामयाबी पाने वाली इस अभिनेत्री ने बचपन में दो बार सुसाइड की कोशिश की थी। शबाना आज़मी की ज़िंदगी से जुड़े इस राज़ का खुलासा उनकी मां शौकत आज़मी की ऑटोबायोग्राफी ‘कैफ एंड आई मेमॉयर’में किया गया है।

शबाना आजमी की मां शौकत भी एक एक्ट्रेस रह चुकी हैं। उन्होंने ‘उमराव जान’ और ‘सलाम बॉम्बे’ जैसी फिल्मों में काम किया है। शौकात ने ऑटोबायोग्राफी में बताया है कि शबाना आज़मी को हमेशा लगता था कि मैं उससे ज्यादा उसके भाई को प्यार करती हूं। शौकत बताती हैं कि एक बार शबाना का छोटा भाई बाबा स्कूल के लिए लेट हो रहा था तो मैंने शबाना का टोस्ट उसे दे दिया था।

इसके बाद शबाना बाथरूम में रोने चली गई और स्कूल जाने के बाद सहेलियों को बताया कि उसकी मां उसे प्यार नहीं करती है। उसने गुस्से में स्कूल में नीला थोथा (कॉपर सल्फेट) खा लिया था। शौकत बताती हैं कि एक बार उन्होंने शबाना आज़मी को डांटते हुए घर से बाहर निकल जाने को कहा जिसके बाद शबाना ट्रेन के आगे आने की कोशिश की। उस समय चौकीदार ने सही समय पर आकर शबाना की जान बचा ली थी।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Shabana Azmi (@azmishabana18)


यानी बचपन में शबाना की सोच अपनी मां के प्रति वही थी जो आमतौर पर उन लड़कियों की होती है जिन्हें हमेशा ये महसूस होता है कि घर में उनसे ज़्यादा बेटों का प्यार किया जाता है। खैर शबाना आज़मी के साथ ऐसा कुछ था नहीं, वो तो बस उनका बचपना था। उन्होंने जो चाहा वो किया करियर से लेकर पर्सनल लाइफ तक. शादी भी उन्होंने अपनी मर्जी से ही की।

पढ़ें :- Good News: Alia-Ranbir इसी साल दिसंबर में करेंगे शादी, रणबीर ने पोस्टपोन की शूटिंग

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...