B’Day स्पेशल: ‘नायक से खलनायक’ बने संजय दत्त की कुछ अनसुनी बातें

रेशमा और शेरा’ फिल्म में बाल कलाकार के रूप में अपना करियर शुरू करने वाले अभिनेता संजय दत्त आज 58 साल के हो चुके हैं। कुछ बहुत ही यादगार फिल्मों का हिस्सा रह चुके संजय दत्त का जीवन कभी भी साधारण फिल्मी सितारों के बच्चों जैसा नहीं था। सुनील दत्त व नर्गिस दत्त जैसे अनुभवी कलाकार के पुत्र संजय दत्त ने 22 साल की उम्र में अपनी मां को खो दिया था। अपनी मां के देहांत का सदमा उनको ड्रग्स की तरफ खींच ले गया। उसके बाद साल 1993 के मुंबई धमाकों के दोषी से गैरकानूनी हथियार लेने के लिए उन्हें पांच साल जेल की सज़ा काटनी पड़ी।

{ यह भी पढ़ें:- संजू बाबा की बेटी त्रिशाला का बोल्ड अवतार, वायरल हुई फोटो }

 

संजय दत्त ने बॉलीवुड को कई यादगार फिल्में दी हैं। आइये बात करते हैं उनकी 5 यादगार फिल्मों के बारे में जिन्होंने हिन्दी सिनेमा के दर्शकों पर अपनी एक गहरी छाप छोड़ी:

{ यह भी पढ़ें:- एवरग्रीन ब्यूटी रेखा के सिंदूर का राज, जबरन 5 मिनट तक फिल्माया गया किसिंग सीन }

-मुन्नाभाई एमबीबीएस (2003)

ये फिल्म किसी प्रकार के परिचय की मोहताज नही है। राजकुमार हिरानी द्वारा निर्देशित ये बॉलीवुड की अद्वितीय फिल्मों में से एक मानी जाती है। मुन्नाभाई और सर्किट (अरशद वारसी )की जोड़ी ने साल 2003 को यादगार बना दिया था।

{ यह भी पढ़ें:- गौरी खान ने संजय दत्त की दूसरी पत्नी को घरेलू हिंसा से था बचाया }

-साजन(1991)

ये एक रोमांटिक फिल्म थी जिसमें संजय दत्त के साथ माधुरी दीक्षित को कास्ट किया गया था। इस फिल्म के गाने आजतक कई लोगों की ज़ुबान पर रहते हैं। इस फिल्म की रिलीज़ के साथ माधुरी और संजय दत्त के बीच की नज़दीकियाँ भी चर्चा में थीं।

-वास्तव: द रियलिटी (1999)

{ यह भी पढ़ें:- सनी लियोनी के आइटम सॉन्ग समेत 12 कट लगे 'भूमि' में, संजू बाबा ने बताया था अश्लील }

इस फिल्म में संजय दत्त की एक्टिंग को क्रिटिक्स की काफी सराहना मिली थी। ये फिल्म गेंगस्टर मूवीस की शृंखला में आज भी याद की जाती है। फिल्म में मुख्य अभिनेत्री मिस इंडिया नम्रता शिरोडकर थीं।

-रॉकी (1981)

उस समय की सबसे फेमस अभिनेत्रियों (टीना मुनीम, रीना राय ) से सजी ये फिल्म संजय दत्त की बॉलीवुड में डेब्यू फिल्म थी। ये फिल्म बड़े पर्दे पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पायी लेकिन संजय दत्त के लुक ने उनको सफलता दिलाई।

{ यह भी पढ़ें:- माधुरी से जुड़े 17 साल पुराने राज़ से संजय दत्त ने उठाया पर्दा }

-अग्निपथ (2012)

आजकल जहां अभिनेता विलेन के रोल से कतराते हैं वहीं संजय दत्त ने अग्निपथ में काँचा चीना का किरदार निभा कर लोगों के बीच खुद को एक अच्छे अभिनेता के रूप में स्थापित कर दिया। इस फिल्म में उनका लुक खासा चर्चा का विषय था।

संजय दत्त की अनेक फिल्मों में से फिल्म खलनायक उनके जीवन की सबसे यादगार फिल्म मानी जाती है। इसी फिल्म के दौरान ही उनपर ब्लास्ट केस में भागीदारी का आरोप लगा था। अब संजय दत्त के फैंस को उनकी आगामी फिल्म भूमि का इंतज़ार है। आपको बता दें कि 2016 में अपनी सजा पूरी करने के बाद ‘भूमि’ संजय की पहली फिल्म होगी। आखिरी बार वे आमिर खान की सुपरहिटफिल्म ‘पीके’ में नजर आए थे।  इस फिल्म की शूटिंग पूरी हो चुकी है और ये फिल्म 22 सितंबर को बॉक्स ऑफिस पर रिलीज होगी

Loading...