1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. BJP सांसद दीया कुमारी बोलीं- ताजमहल हमारी प्रॉपर्टी, जानें और क्या किया दावा?

BJP सांसद दीया कुमारी बोलीं- ताजमहल हमारी प्रॉपर्टी, जानें और क्या किया दावा?

जयपुर राजघराने (Jaipur royalty) की सदस्य और राजसंमद से भाजपा सांसद दीया कुमारी (BJP MP Diya Kumari)  ने बुधवार को ताजमहल (Taj Mahal) को लेकर नया दावा ठोंक दिया है। उनके इस दावे के बाद मामले में नया ट्विस्ट आ गया है। दीया कुमारी (Diya Kumari) ने कहा कि ताजमहल (Taj Mahal) जिस जमीन पर बना है वह हमारी थी। उन्होंने कहा कि जिस पर मुगल शासक शाहजहां ने कब्जा कर लिया था।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। जयपुर राजघराने (Jaipur royalty) की सदस्य और राजसंमद से भाजपा सांसद दीया कुमारी (BJP MP Diya Kumari)  ने बुधवार को ताजमहल (Taj Mahal) को लेकर नया दावा ठोंक दिया है। उनके इस दावे के बाद मामले में नया ट्विस्ट आ गया है। दीया कुमारी (Diya Kumari) ने कहा कि ताजमहल (Taj Mahal) जिस जमीन पर बना है वह हमारी थी। उन्होंने कहा कि जिस पर मुगल शासक शाहजहां ने कब्जा कर लिया था।

पढ़ें :- Parliament Budget Session 2023 : रेलवे को अब तक का सबसे बड़ा आवंटन, 2.40 लाख करोड़ रुपए के पूंजीगत परिव्यय का प्रावधान

उन्होंने कहा कि चूंकि उस समय कोई न्यायपालिका नहीं थी, इसलिए इसके खिलाफ अपील नहीं की जा सकी। रिकॉर्ड्स की जांच के बाद तथ्य सामने आ जाएंगे। दीया कुमारी (Diya Kumari) ने कहा कि हमारे पोथीखाने में जमीन से जुड़े दस्तावेज रखे हैं। उस समय मुगलों का राज था, इसलिए उन्होंने जमीन ले ली और उस पर ताजमहल (Taj Mahal) बनवा लिया। हो सकता है तब उन्हें वह जमीन पसंद आई हो।

इसी के साथ बीजेपी सांसद ने ताज के बंद हिस्से को खोलने की मांग का भी समर्थन किया। उन्होंने कहा कि लोगों को यह जानने का अधिकार है कि कमरे बंद क्यों है? उन्होंने कहा कि कई कमरे सील हैं और इसकी जांच होनी चाहिए की दरवाजों के पीछे क्या है?

बता दें कि वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद-काशी विश्वनाथ मंदिर (Gyanvapi Mosque-Kashi Vishwanath Temple) को लेकर चल रहे विवादों के बीच अब आगरा का ताजमहल भी विवादों में आ चुका है। ताजमहल को लेकर हाल ही में इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच में एक याचिका दायर की गई है।

भाजपा नेता डॉ. रजनीश सिंह (BJP leader Dr. Rajneesh Singh) ने अपनी याचिका में ताजमहल के उन 22 कमरों को खोलकर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (Archaeological Survey of India) से सर्वे कराने की मांग की है, जो लंबे वक्त से बंद हैं। उनका कहना है कि ताजमहल (Taj Mahal)  में हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियां और शिलालेख हो सकते हैं। अगर सर्वे होता है तो इससे मालूम चलेगा कि ताजमहज (Taj Mahal)  में हिंदू मूर्तियां और शिलालेख हैं या नहीं?

पढ़ें :- Union Budget 2023: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण का ऐलान, अगले 1 साल तक फ्री मिलता रहेगा राशन

 

भाजपा सांसद दीया कुमारी ने राम के वंशज होने का किया था दावा

भाजपा सांसद दीया कुमारी (BJP MP Diya Kumari) ने कहा कि आज भी कोई सरकार किसी जमीन को एक्वायर करती है तो उसके बदले में मुआवजा देती है। मैंने सुना है कि उसके बदले में कोई मुआवजा दिया गया, लेकिन उस समय ऐसा कोई कानून नहीं था कि उसके खिलाफ अपील कर सकते थे। उसके विरोध में कुछ कर सकते थे। अब अच्छा है किसी ने आवाज उठाई और कोर्ट में याचिका दायर की है।

बता दें कि अयोध्या मंदिर (Ayodhya Temple) के दौरान राम के वंशज को लेकर जब मुद्दा उठा तब भी जयपुर रॉयल फैमिली (Jaipur Royal Family) की ओर से दावा किया गया था कि वे राम के वंशज हैं। इसके लिए वे कोर्ट में भी गवाही देने को तैयार हैं।

दीया कुमारी (Diya Kumari) ने कि मैं यह तो नहीं कहूंगी कि ताजमहल (Taj Mahal)  को तोड़ देना चाहिए, लेकिन उसके कमरे खोले जाने चाहिए। ताजमहल (Taj Mahal)  में कुछ कमरे बंद हैं। कुछ हिस्सा वहां लंबे वक्त से सील हैं। उस पर निश्चित तौर पर इन्क्वायरी होनी चाहिए और उसे खोलना चाहिए, जिससे यह पता चले कि वहां क्या था, क्या नहीं था? वो सारे फैक्ट्स तभी एस्टेबलिश होंगे, जब एक बार उचित जांच होगी।

पढ़ें :- Parliament Budget Session 2023 : सरकारी एजेसियां PAN को मानेंगी पहचान पत्र

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...