1. हिन्दी समाचार
  2. बीजेपी को मिला सबसे ज्यादा चंदा, टाटा ने अकेले दिए 356 करोड़ रुपये, सुब्रमण्यम स्वामी ने उठाया सवाल

बीजेपी को मिला सबसे ज्यादा चंदा, टाटा ने अकेले दिए 356 करोड़ रुपये, सुब्रमण्यम स्वामी ने उठाया सवाल

Bjp Raised 800 Crores From Donations Tata Alone Gave 356 Crores Subramanian Swamy Raised Questions

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी ने इस साल यानी 2018—19 के बीच चंदे से कुल 800 करोड़ रुपये जुटाए हैं। यह जानकारी चुनाव आयोग में जमा किए गए दस्तावेजों में दी गई है। बीजेपी ने चुनाव आयोग को यह जानकारी 31 अक्टूबर को दी है। इसके मुताबिक भाजपा को इस साल चेक और ऑनलाइन पेमेंट के जरिए कुल 800 करोड़ रुपए से अधिक चंदा मिला है, जबकि, कांग्रेस को सिर्फ 146 करोड़ रुपए का चंदा मिला है।

पढ़ें :- छोटी-छोटी गलतियों को ध्यान दिया जाए तो दुघर्टनाओं पर लगेगी रोक : सीएम योगी

बीजेपी को सबसे बड़ा चंदा टाटा समूह द्वारा नियंत्रित संस्था प्रोग्रेसिव इलेक्टोरल ट्रस्ट ने दिया है। यह राशि 356 करोड़ रुपए है। चंदे की राशी सामने आने के बाद राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने बीजेपी पर सवाल उठाया है। उन्होंने इसको लेकर एक ट्वीट किया है। सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्वीट कर लिखा है कि, टाटा ने भाजपा को भारी राशि चंदे में दी है। अगर सरकार एअर इंडिया की कमान टाटा को सौंपती है तो यहां कॉन्फ्लिक्ट ऑफ इंट्रेस्ट होगा।

पढ़ें :- कांग्रेस नए साल के कैलेंडर के जरिए पहुंचेगी घर-घर, प्रियंका गांधी की लगी हैं तस्वीरें

भारतीय जनता पार्टी को सबसे बड़ा चंदा टाटा समूह द्वारा नियंत्रित संस्था प्रोग्रेसिव इलेक्टोरल ट्रस्ट ने 356 करोड़ रुपए का चंदा दिया है। चुनाव आयोग में जमा किए गए दस्तावेजों के मुताबिक, भारत के सबसे धनी ट्रस्ट – द प्रूडेंट इलेक्टोरल ट्रस्ट ने भाजपा को 67 करोड़ रुपए का चंदा दिया है। जबकि, इस ट्रस्ट ने कांग्रेस को 39 करोड़ रुपए चंदा दिया। इस ट्रस्ट को भारती ग्रुप, हीरो मोटोकॉर्प, जुबिलियेंट फूडवर्क्स, ओरिएंट सीमेंट, डीएलएफ, जेके टायर्स जैसे कॉरपोरेट घरानों का समर्थन मिला हुआ है।

बताया जा रहा है कि कांग्रेस को मिले 146 करोड़ रुपये चंदे में से 98 करोड़ रुपए इलेक्टोरल ट्रस्ट से मिले हैं। वहीं, भाजपा को कुल 800 करोड़ की राशि में से करीब 470 करोड़ रुपए इलेक्टोरल ट्रस्ट से आए हैं। आदित्य बिड़ला समूह के जनरल इलेक्टोरल ट्रस्ट भाजपा को 28 और कांग्रेस को 2 करोड़ रुपए बतौर चंदा दिया। इसके अलावा, ट्रिम्फ इलेक्टोरल ट्रस्ट ने भाजपा को 5 करोड़, हार्मोनी ग्रुप ने 10 करोड़, जनहित इलेक्टोरल ट्रस्ट और न्यू डेमोक्रेटिक इलेक्टोरल ट्रस्ट ने भाजपा को 2.5-2.5 करोड़ रुपए चंदे में दिए।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...