BJP का घोषणापत्र जारी, बेरोजगारी भत्ता- नौकरी सहित किये बड़े बड़े वादे

BJP का घोषणापत्र जारी, बेरोजगारी भत्ता- नौकरी सहित किये बड़े बड़े वादे
BJP का घोषणापत्र जारी, बेरोजगारी भत्ता- नौकरी सहित किये बड़े बड़े वादे

जयपुर। भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने राजस्थान के लिए मंगलवार को अपना घोषणा पत्र जारी किया। घोषणा-पत्र बीजेपी मीडिया सेंटर में केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली और सीएम वसुंधरा राजे ने जारी किया। बीजेपी ने घोषणापत्र में महिलाओं, छात्रों और किसानों का खास ख्याल रखा है। घोषणापत्र में कहा गया है कि बेरोजगारों को पांच हजार रुपये प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। हर जिले में योग भवन बनाए जाएंगे। किसानों की आय दोगुनी की जाएगी।

Bjp Releases Manifesto For Rajasthan Assembly Election :

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस दौरान कहा कि राजस्थान की बीजेपी सरकार ने राज्य को बीमारू राज्य की श्रेणी से बाहर निकाला है। पहले बीमारू में र का मतलब राजस्थान होता था, केंद्र और राज्य की सरकार ने गरीबों के लिए काफी काम किया है।

किसानों को बीमा लाभ 50 हजार से पहुंचा 10 लाख

किसानों को मिले लाभ की जानकारी देते हुए वसुंधरा राजे ने कहा, ‘किसानों के लिए 50 हजार रुपये की लोनमाफी की गई है जिसका लाभ करीब 30 लाख किसानों को मिला है। किसानों के पंप के बिल को कम करने का काम हुआ है, इसपर करीब 10 हजार तक की सब्सिडी की गई है।’ उन्होंने कहा किसी दुर्घटना की स्थिति में किसानों को मिलने वाले अब तक के 50 हजार रुपये के बीमा को भी बीजेपी सरकार ने 10 लाख तक बढ़ाया गया है।

13 जिलों को पानी पहुंचाने की योजना पर काम

राजस्थान के मूलभूत ढांचे को मजबूत बताते हुए सीएम ने कहा, ‘राज्य में सड़क-बिजली-पानी को लेकर भी बड़े काम हुए हैं। पांच हजार करोड़ रुपये राजस्थान कनाल योजना पर लगाए गए हैं। ईस्टर्न कनाल पर भी काम किया गया है, जिससे अलवर तक पानी पहुंचेगा और 13 जिलों को इसका लाभ मिलेगा।’ उन्होंने कहा कि सरकार ने 15 लाख युवाओं को रोजगार दिया है और इसके साथ ही 42 लाख लोगों को रोजगार के अवसर भी प्रदान किए गए हैं।

हर महीने पांच हजार का बेरोजगारी भत्ता

भविष्य की योजनाएं क्या होंगी इसपर वसुंधरा ने कहा, ‘राजस्थान के हर जिले में एक योग भवन बनाया जाएगा। रोजगार संबंधी प्रशिक्षण केंद्र भी तैयार किए जाएंगे। 21 वर्ष से ज्यादा के शिक्षित बेरोजगारों को पांच हजार रुपये प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता भी दिया जाएगा। गांव में नरेगा की तर्ज पर शहरी रोजगार योजना से जुड़ा कानून बनेगा।’ राजे ने कहा कि हमारे प्रयास से आने वाले समय में अरब सागर का पानी राजस्थान से होकर जाएगा। अगले पांच साल में में राजस्थान माला हाइवे भी बनाया जाएगा जो राज्य के सभी जिलों को जोड़ेगा।

बीजेपी की नई घोषणाएं

1. हर जिले में योग भवन बनाएंगे।
2. किसानों की आय दोगुनी करने का वादा।
3. बेरोजगारों को 5 हजार रुपए भत्ता दिया जाएगा।
4. 50 लाख नौकरियों का वादा।
5. गांवों के लिए 250 करोड़ का स्टार्ट अप फंड।
6. किसानों को फसलों की लागत का डेढ़ गुना भाव मिले इसके लिए राज्य में MSP खरीद की प्रक्रिया को और अधिक पारदर्शी और सुदृढ़ किया जाएगा।

आपको बता दें कि राजस्थान विधानसभा की सभी 200 सीटों पर सात दिसंबर को वोट डाले जाएंगे। वोटों की गिनती 11 दिसंबर को होगी। चुनाव में सत्तारूढ़ बीजेपी का मुकालबा कांग्रेस से है। विपक्षी पार्टी कांग्रेस किसान कर्जमाफी का वादा कर रही है।

जयपुर। भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने राजस्थान के लिए मंगलवार को अपना घोषणा पत्र जारी किया। घोषणा-पत्र बीजेपी मीडिया सेंटर में केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली और सीएम वसुंधरा राजे ने जारी किया। बीजेपी ने घोषणापत्र में महिलाओं, छात्रों और किसानों का खास ख्याल रखा है। घोषणापत्र में कहा गया है कि बेरोजगारों को पांच हजार रुपये प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। हर जिले में योग भवन बनाए जाएंगे। किसानों की आय दोगुनी की जाएगी। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस दौरान कहा कि राजस्थान की बीजेपी सरकार ने राज्य को बीमारू राज्य की श्रेणी से बाहर निकाला है। पहले बीमारू में र का मतलब राजस्थान होता था, केंद्र और राज्य की सरकार ने गरीबों के लिए काफी काम किया है।

किसानों को बीमा लाभ 50 हजार से पहुंचा 10 लाख

किसानों को मिले लाभ की जानकारी देते हुए वसुंधरा राजे ने कहा, 'किसानों के लिए 50 हजार रुपये की लोनमाफी की गई है जिसका लाभ करीब 30 लाख किसानों को मिला है। किसानों के पंप के बिल को कम करने का काम हुआ है, इसपर करीब 10 हजार तक की सब्सिडी की गई है।' उन्होंने कहा किसी दुर्घटना की स्थिति में किसानों को मिलने वाले अब तक के 50 हजार रुपये के बीमा को भी बीजेपी सरकार ने 10 लाख तक बढ़ाया गया है।

13 जिलों को पानी पहुंचाने की योजना पर काम

राजस्थान के मूलभूत ढांचे को मजबूत बताते हुए सीएम ने कहा, 'राज्य में सड़क-बिजली-पानी को लेकर भी बड़े काम हुए हैं। पांच हजार करोड़ रुपये राजस्थान कनाल योजना पर लगाए गए हैं। ईस्टर्न कनाल पर भी काम किया गया है, जिससे अलवर तक पानी पहुंचेगा और 13 जिलों को इसका लाभ मिलेगा।' उन्होंने कहा कि सरकार ने 15 लाख युवाओं को रोजगार दिया है और इसके साथ ही 42 लाख लोगों को रोजगार के अवसर भी प्रदान किए गए हैं।

हर महीने पांच हजार का बेरोजगारी भत्ता

भविष्य की योजनाएं क्या होंगी इसपर वसुंधरा ने कहा, 'राजस्थान के हर जिले में एक योग भवन बनाया जाएगा। रोजगार संबंधी प्रशिक्षण केंद्र भी तैयार किए जाएंगे। 21 वर्ष से ज्यादा के शिक्षित बेरोजगारों को पांच हजार रुपये प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता भी दिया जाएगा। गांव में नरेगा की तर्ज पर शहरी रोजगार योजना से जुड़ा कानून बनेगा।' राजे ने कहा कि हमारे प्रयास से आने वाले समय में अरब सागर का पानी राजस्थान से होकर जाएगा। अगले पांच साल में में राजस्थान माला हाइवे भी बनाया जाएगा जो राज्य के सभी जिलों को जोड़ेगा।

बीजेपी की नई घोषणाएं

1. हर जिले में योग भवन बनाएंगे। 2. किसानों की आय दोगुनी करने का वादा। 3. बेरोजगारों को 5 हजार रुपए भत्ता दिया जाएगा। 4. 50 लाख नौकरियों का वादा। 5. गांवों के लिए 250 करोड़ का स्टार्ट अप फंड। 6. किसानों को फसलों की लागत का डेढ़ गुना भाव मिले इसके लिए राज्य में MSP खरीद की प्रक्रिया को और अधिक पारदर्शी और सुदृढ़ किया जाएगा। आपको बता दें कि राजस्थान विधानसभा की सभी 200 सीटों पर सात दिसंबर को वोट डाले जाएंगे। वोटों की गिनती 11 दिसंबर को होगी। चुनाव में सत्तारूढ़ बीजेपी का मुकालबा कांग्रेस से है। विपक्षी पार्टी कांग्रेस किसान कर्जमाफी का वादा कर रही है।