यूपी में मोदी की सुनामी, बीजेपी दो तिहाई बहुमत की ओर

लखनऊ| उत्तर प्रदेश विधानसभा की 403 सीटों के लिए शनिवार को जारी मतगणना के शुरुआती रूझानों में भारतीय जनता पार्टी को भारी बढ़त हासिल होती दिख रही है, जबकि समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी को जोरदार झटका लगता दिखाई दे रहा है| सुबह करीब 403 सीटों में से 291 पर बीजेपी, 81 पर सपा-कांग्रेस गठबंधन व 21 पर बसपा आगे है|




मतगणना के शुरूआती रूझानों के मुताबिक, सभी बड़े शहरों में भाजपा के प्रत्याशी आगे चल रहे हैं। इलाहाबाद, लखनऊ, वाराणसी और मेरठ में भाजपा के प्रत्याशी आगे चल रहे हैं। शुरुआती दौर में मुलायम सिंह यादव की बहु अपर्णा यादव पीछे चल रही हैं। रूझानों के मुताबिक, मऊ से मुख्तार अंसारी फिलहाल आगे चल रहे हैं। दूसरी ओर कुंडा से निर्दलीय उम्मीदवार राजा भैया आगे चल रहे हैं। रामपुर में सपा के कैबिनेट मंत्री आजम खां आगे चल रहे हैं।




इससे पहले राज्य निर्वाचन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि मतगणना सुबह आठ बजे शुरू हो गई। राज्य में 78 जगहों पर मतगणना केंद्र बनाए गए हैं, जहां मतगणना हो रही है। उन्होंने बताया कि राज्य के सभी 78 मतदान केंद्रों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। अर्धसैनिक बलों की 187 कम्पनियां तैनात की गई हैं। इसके अतिरिक्त स्थानीय पुलिस और पीएसी को भी तैनाता किया गया है। राज्य के सभी 78 मतगणना केंद्रों की वीडियोग्राफी भी कराई जा रही है और इस दौरान पर्यवेक्षकों की तैनाती की गई है, जो मतगणना पर पैनी नजर रखे हुए हैं।