1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. महाराष्ट्र में बीजेपी 144 और शिवसेना 126 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

महाराष्ट्र में बीजेपी 144 और शिवसेना 126 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

By बलराम सिंह 
Updated Date

मुंबई। महाराष्ट्र विधानसभा की 288 सीटों के लिए बीजेपी और शिवसेना के बीच गठबंधन को लेकर चल रहा सस्पेंस खत्म हो गया है। आपको बता दें कि भाजपा प्रदेश की 144 सीटों पर जबकि शिवसेना 126 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। बाकी की सीटें सहयोगी पार्टियों के लिए छोड़ी गई हैं। माना जा रहा है कि जल्द ही गठबंधन का औपचारिक ऐलान किया जाएगा।

बताया जा रहा है कि शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे इस गठबंधन को लेकर काफी उत्साहित हैं और बताया गया कि अगर महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में भाजपा और शिवसेना गठबंधन जीत होती है तो उपमुख्यमंत्री का पद शिवसेना को दिया जाएगा। इसके साथ ही नवरात्रि के पहले सप्ताह भाजपा और शिवसेना अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर सकते हैं।

पिछली बार 260 सीटों पर लड़ी थी भाजपा

भाजपा ने 2014 में 260 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे थे, जिनमें 122 सीटों पर उसे जीत हासिल हुई थी। वहीं कांग्रेस ने 287 सीटों पर चुनाव लड़ा था जिसमें से उसे 42 सीटों पर जीत मिली थी। वहीं शिवसेना ने 282 सीटों पर चुनाव लड़ा और 63 सीटें जीतकर दूसरी बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। शिवसेना को 19.35 फीसदी वोट मिले थे। इसके अलावा राज ठाकरे की मनसे ने 219 सीटों पर किस्मत आजमाई थी, लेकिन उसे सिर्फ एक सीट पर ही जीत मिली थी। शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने 278 सीटों पर चुनाव लड़ा था और उसे 41 सीटों पर जीत मिली।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...