1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी विधानसभा चुनाव में हारे नेताओं को बीजेपी नहीं देगी MLC का टिकट

यूपी विधानसभा चुनाव में हारे नेताओं को बीजेपी नहीं देगी MLC का टिकट

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 (UP Assembly Election 2022) में भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) पूर्ण बहुमत के साथ सत्तारूढ़ होने जा रही है। इसी बीच खबर आ रही है कि बीजेपी (BJP) यूपी विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election) में मात खाने वाले नेताओं को MLC चुनाव में टिकट (Ticket in MLC election) नहीं देने का फैसला किया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। यूपी विधानसभा चुनाव 2022 (UP Assembly Election 2022) में भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) पूर्ण बहुमत के साथ सत्तारूढ़ होने जा रही है। इसी बीच खबर आ रही है कि बीजेपी (BJP) यूपी विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election) में मात खाने वाले नेताओं को MLC चुनाव में टिकट (Ticket in MLC election) नहीं देने का फैसला किया है।

पढ़ें :- सीमांचल में अमित शाह का आज दूसरा दिन, लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बन रही अहम रणनीति

यूपी विधान परिषद (UP MLC Election) के लिए सियासी घमासान होने जा रहा है। सूबे की 36 विधान परिषद (एमएलसी) सीटों के लिए मंगलवार को अधिसूचना जारी हो जाएगी, जबकि मतदान 9 अप्रैल को होना है। नतीजे 12 अप्रैल को आएंगे। यूपी विधानसभा में बहुमत हासिल करने बाद बीजेपी की नजर अब विधान परिषद में प्रचंड बहुमत के साथ अपना दबदबा बनाने पर है। यूपी में प्रचंड बहुमत के साथ चुनाव जीतने के बाद दोबारा सरकार बनाने की तैयारी में लगी है। बीजेपी का अब अगला लक्ष्य एमएलसी चुनाव (MLC Election) में जीत हासिल करना है।

वहीं, यूपी विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election) में जोरदार तरीके से लड़ने वाली सपा विधान परिषद (Legislative Council ) की सीटों को बचाए रखने की तैयारी में है। दोनों ही पार्टियों से विधानसभा चुनाव (Assembly Election) की टिकट की मांग कर रहे तमाम नेताओं की आस अब एमएलसी चुनाव (MLC Election) से है, तो हारे दिग्गज भी विधान परिषद के जरिए सदन में पहुंचने की कवायद में हैं।

विधान परिषद चुनाव (Legislative Council Election) के पहले चरण में 30 और दूसरे चरण में छह सीटों पर चुनाव है। पहले चरण का नामांकन 15 मार्च से शुरू होकर 19 मार्च तक चलेगा। 21 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी जबकि 23 मार्च तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। वहीं, दूसरे चरण में छह सीटों के लिए नामांकन 15 मार्च से शुरू होंगे और 22 मार्च नामांकन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि है। 23 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 25 मार्च को नामांकन पत्र वापस लिए जाएंगे। दोनों ही चरणों के लिए नौ अप्रैल को मतदान होगा जबकि 12 अप्रैल को नतीजे आएंगे।

पढ़ें :- बिहार में नीतीश से मिले धोखे का दर्द अमित शाह की जुबान पर आया, लालू यादव को दी बड़ी 'नसीहत'
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...