1. हिन्दी समाचार
  2. महाराष्ट्र चुनाव के लिए BJP का संकल्प पत्र जारी, युवाओं और किसानों पर रहा फोकस

महाराष्ट्र चुनाव के लिए BJP का संकल्प पत्र जारी, युवाओं और किसानों पर रहा फोकस

By बलराम सिंह 
Updated Date

Bjps Resolution Letter For Maharashtra Election Released Focus On Youth And Farmers

मुंबई। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अपना संकल्प पत्र जारी कर दिया। भारतीय जनता पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने पार्टी के संकल्प पत्र के रूप में अपना घोषणा पत्र जारी किया है। अपने संकल्प पत्र में बीजेपी ने आगामी पांच साल में एक करोड़ नौकरी देने का वादा किया है। साथ ही संकल्प पत्र में किसानों के लिए भी कई घोषणाएं की गई हैं। ग्रामीण इलाकों में तीस हजार किलोमीटर तक सड़क बनाने की भी बात कही गई है।

पढ़ें :- दुखद : रात भर संक्रमित भाई के शव के साथ रोया, सुबह दोनों की साथ में उठी अर्थी

महाराष्ट्र संकल्प पत्र को जारी करते वक्त बीजेपी नेता जेपी नड्डा ने कहा कि आने वाले 5 वर्षों में महाराष्ट्र को सूखे से मुक्त करेंगे। इसके साथ ही पश्चिम से बहने वाली नदियों के पानी को गोदावरी की घाटी से रुकवाकर मराठवाड़ा व उत्तर महाराष्ट्र के सूखाग्रस्त भाग में पहुंचाएंगे। इसके साथ ही बीजेपी ने घोषणा पत्र में कहा है कि मराठवाड़ा वाटर ग्रिड महत्वकांक्षी योजना के माध्यम से 11 बांधों को आपस में जोड़कर संपूर्ण मराठवाड़ा को पाइप लाइन से आपूर्ति करेंगे। कृष्णा कोयना व अन्य नदियों में बाढ़ के कारण बह जाने वाले अतिरिक्त पानी को पाश्चिम महाराष्ट्र के स्थायी सूखे भाग में लेकर जाएंगे। आने वाले 5 वर्षों कृषि में लगने वाली बिजली को सौर ऊर्जा पर आधारित करके किसानों को दिन में 12 घंटे से अधिक बिजली पहुंचाना सुनिश्चिम करेंगे। आने वाले पांच सालों में 1 करोड़ नौकरियों का निर्माण करेंगे। 1 करोड़ परिवारों को महिला बचत समूह से जोड़कर रोजगार के विशेष अवसर उपलब्ध कराएंगे। 2022 तक प्रत्येका घर को पीने का शुद्ध पानी उपलब्ध कराएंगे। मूलभूत सुविधाओं के लिए केंद्र सरकार के सहयोग से 5 लाख करोड़ रुपये का निवेश करेंगे।
आपको बता दें कि चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को एक ही चरण में चुनाव कराने की घोषणा की है। मतों की गिनती 24 अक्ट्रबर को होगी। लोकसभा चुनाव 2019 में भारी बहुमत के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सत्ता में वापसी के बाद यह पहला विधानसभा चुनाव है। महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल नौ नवंबर को खत्म हो रहा है।

2014 में भाजपा ने जीती थी 122 सीटें

साल 2014 में हुए महाराष्ट्र विधानसभाके चुनाव में भाजपा ने 288 में से 122 सीटें हासिल की थी। इस चुनाव में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी। भाजपा ने पहली बार महाराष्ट्र में इतनी सीटें हासिल की थीं। इसके अलावा, शिवसेना 63 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर रहने वाली पार्टी थी। वहीं, कांग्रेस 42 सीटों के साथ तीसरे स्थान पर खिसक गई।शरद पवार की राकांपा को 41 सीटें मिली थीं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X