खून की कमी को पूरा करने के लिए खाएं ये फल

लखनऊ। शरीर में खून की कमी होने पर हमे कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। शरीर में हीमोग्लोबिन उचित मात्रा में जरूर होना चाहिए क्योंकि हीमोग्लोबिन हमारे शरीर में लाल रक्त कणिका को बढ़ाने में मदद करता है। हीमोग्लोबिन की कमी से हमारे शरीर में रक्त बनना रुक जाता है। खून की कमी से हमारा शरीर सही तरीके से काम नहीं कर पता है, हमें अंदरूनी कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं जैसे कि कमजोरी, चक्कर आना और थकावट। शरीर में खून की कमी को ही अनीमिया कहते हैं। अगर आपको भी ऐसी कोई समस्या है तो आयरन की कमी को पूरा करने के लिए सेब, अनार, पपीता व सब्जी में पालक, मेथी, गाजर, बथुआ, चुकंदर, खूबानी, अंजीर आदि का सेवन करें।




आज हम आपको कुछ फल बताने जा रहे है जिसके सेवन से खून की कमी को पूरा किया जा सकता है।

1. अनार- कहा जाता है एक अनार सौ बीमार मतलब अगर हम एक अनार रोज खाये तो हम कई तरह की बीमारियों से बचे रह सकते हैं। हमारे शरीर में रक्त बनने में मदद करता है। अनार आयरन से भरपूर होता है, सुबह के समय खाने के बाद पिया गया एक कप अनार के जूस का सेवन आपके आयरन की कमी को बेहद जल्दी पूरा कर सकता है।

2. केला- केले से मिलने वाला प्रोटीन, आयरन, और खनिज आपके शरीर में खून को बढ़ाते हैं। इसलिए दूध के साथ हर सुबह केले का सेवन करें। केले के सेवन से आप दूसरे रोगों जैसे अल्सर, गुर्दे की बीमारी, पेचिश, और आंखों की समस्या से भी निजात पा सकते हो। इसका सेवन करके आप अपने शरीर में खून की कमी को पूरा कर सकते है।

3. चुकन्दर- चुकंदर खून की कमी के लिए रामबाण इलाज है। रोजाना चुकंदर का सेवन बहुत जल्दी खून की कमी को पूरा कर सकता है। यदि चुकंदर के जूस को अनार के जूस के साथ मिलाकर पीया जाए तो यह तरीका मात्र एक हफ्ते में पर्याप्त हीमोग्लोबिन बना सकता है। इसके रोजाना सेवन करने से खून साफ़ रहता है। इसमें आयरन उपयुक्त में मात्रा में पाया जाता है जिससे नया खून जल्दी बनता है।



4. गाजर- आखों को दुरुस्त और शरीर को तंदुरुस्त रखने वाला गाजर को खाने से पेट भरा-भरा लगता है। इससे नींद अच्छी तरह से आती है और कैलोरी भी बर्न होता है। आप एक गिलास गाजर का जूस पिएं या फिर दो गाजर खाएं। इससे न केवल आंखें हमेशा स्वस्थ रहेंगी बल्कि शरीर में खून की कमी को पूरा किया जा सकता है।

5. पालक- पालक को आयुर्वेद में रक्त वर्धक आहार का नाम दिया गया है। पालक के 2-3 पत्ते को पीस कर उसके रस को पानी के साथ रोजाना पीने से शरीर में होने वाली खून की कमी दूर हो जाती है। पालक के पत्तों में अधिक मात्रा में आयरन पाया जाता है इसलिए पालक के साग के अधिकतर सेवन से धीरे-धीरे खून कीं कमी सही हो जाती है।

7. टमाटर- टमाटर बीमारियों से लड़ने में शरीर की प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाता है। टमाटर के सेवन से कभी भी खून की कमी नहीं रहती है। टमाटर का सूप या टमाटर खाने से खून की मात्रा शरीर में बढ़ती है। टमाटर में आयरन की मात्रा अधिक रहती है। इसलिए आप टमाटर का सेवन करना न भूलें। सलाद या फिर खाने में टमाटर को जरूर उपयोग में लाएं।




8. आंवला- आंवले में विटामिन सी पाया जाता है जो कि सेहत के लिए लाभदायक होता है। आप चाहें तो आंवले का मुरब्बा, जूस, सलाद और कच्चे फल के रूप में खा सकते है। आयरन से भरपूर आंवला न सिर्फ रक्त वर्धक है, बल्कि यह खून को साफ भी करता है। इसका प्रयोग फल के तौर पर खाना, या फिर जूस भी निकाला जा सकता है।

9. खजूर- रोजाना खजूर का दूध के साथ सेवन, शरीर को बहुत से फायदे पहुंचाता है, लेकिन इसका सबसे बेहतर फायदा है कि यह आयरन के लिए बेहद फायदेमंद है।

आस्था सिंह की रिपोर्ट