1. हिन्दी समाचार
  2. भारत चीन के बीच खूनी झड़प: आखिर उस रात क्या हुआ था, जाने घायल जवान की जुबानी…

भारत चीन के बीच खूनी झड़प: आखिर उस रात क्या हुआ था, जाने घायल जवान की जुबानी…

Bloody Skirmish Between India And China What Happened That Night Knowing The Wounded Mans Words

लद्दाख की गलवान घाटी में भारत चीन सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प में 20 भारतीय जवान शहीद हुए। वहीं चीन के 40 से ज्यादा जवान या तो मारे गए या घायल हुए। इस हिंसक झड़प में राजस्थान का एक जवान सुरेंद्र सिंह भी घायल हुआ। राजस्थान में अलवर जिले के नौगांवा गांव के सुरेंद्र सिंह ने फोन पर अपने परिजनों को झड़प की जानकारी देते हुए बताया कि चीनी सैनिकों ने गलवान घाटी से निकल रही नदी किनारे अचानक धोखे से हमला किया।

पढ़ें :- 23 जनवरी राशिफल: इस राशि के जातकों को मिलेगी शनिदेव की खास कृपा, जानिए बाकी राशियों का हाल

घायल जवान ने बताया कि यह हिंसक झड़प करीब पांच घंटे तक चली। संघर्ष में भारत के करीब ढाई सौ और चीन के एक हजार से अधिक जवान थे। उन्होंने बताया कि गलवान घाटी की नदी में करीब फुट गहरे बेहद ठंडे पानी में यह संघर्ष चलता रहा। जहां यह संघर्ष हुआ उस नदी के किनारे मात्र एक आदमी को ही निकलने की जगह थी इसलिए भारतीय सैनिकों को संभलने में भारी परेशानी हुई।

सुरेंद्र ने बताया कि कि अब वह स्वस्थ हैं और लद्दाख के सैनिक हॉस्पिटल में उनका इलाज चल रहा है उनके एक हाथ में फैक्चर है और सिर में करीब एक दर्जन टांके लगे हैं। उन्होंने पांच घंटे पांच फुट गहरे पानी में हुए संघर्ष में सिर में चोट लगने से वह घायल हो गए थे और अन्य सैनिकों ने उन्हें बाहर निकाला। उन्हें तब तक होश था उसके बाद उन्हें लद्दाख के हॉस्पिटल में ही आकर करीब 12 घंटे बाद होश आया।

उन्होंने बताया कि चीनी सेना ने कांटे लगे डंडों से हमला किया। लद्दाख में ग्लेशियर होने के कारण वहां हथियारों का उपयोग नहीं होता और लाठी-डंडों और के साथ ही पेट्रोलिंग होती है। जिस वक्त यह हमला किया गया उस वक्त भारत के सैनिक कम थे लेकिन उनमें जज्बा चीनी सैनिकों से लड़ने का पूरा था। आमने- सामने होते तो चीन के सैनिकों को धूल चटा देते।

पढ़ें :- किसी समय कोई चौकीदार था तो कोई वेटर, लेकिन आज हैं ये 8 बॉलीवुड के चमकते सितारे

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...