बर्थडे केक कर सकता है बीमार, सावधानी से करें ये काम

बच्चों के बर्थडे पर अगर आप भी मोमबत्तियां फूंकने की रस्म ​अदा करते हैं तो सावधान हो जाइये। क्योंकि यह आपके बच्चों की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। एक नये अध्ययन के अनुसार मोमबत्ती फूंकने के दौरान केक पर लगी क्रीम में कई तरह के बैक्टीरिया आ जाते हैं। जो केक के साथ शरीर मे प्रवेश कर जाते हैं।

साउथ कैरोलेनिया में स्थित क्लेमसन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने हाल ही में किये शोध में किए अध्ययन के आधार पर बताया है कि केक पर लगी मोमबत्तियों को फूंकने के कारण केक पर हानिकारक बैक्टीरिया आ जाते हैं। मोमबत्तियाँ फूंकते समय ध्यान नहीं देते कि ऐसा करने से हमारे सलाईवा केक पर आने के आसार बढ़ जाते है। सलाईवा नहीं तो हमारी सांस में उपस्थित बैक्टीरिया केक के ऊपर मौजूद क्रीम में चिपक जाते हैं। यही बैक्टीरिया हमारे पेट में जाकर हमारी तबियत खराब कर देते हैं।

{ यह भी पढ़ें:- क्या अंडे का सेवन आपके स्वास्थ के लिए ख़राब है ? }

डॉक्टर पॉल डॉसन ने बताया कि इस अध्ययन के दौरान जब उन्होंने केक पर लगी मोमबत्तियों को बुझाया और उसके बाद बैक्टीरिया को देखा तो वो तीव्र गति से खुद को मल्टीप्लाय करते नज़र आए। उन्होंने कहा कि हम हर एक को तो केक पर लगी मोमबत्तियाँ बुझाने से नहीं रोक सकते हैं। पर हम लोगों को इसके लिए सतर्क करने का काम तो अवश्य कर सकते हैं क्योंकि बचाव हमेशा इलाज से बेहतर विकल्प रहा है।

{ यह भी पढ़ें:- लौंग के चमत्कारी फायदों को जानकार चौंक जाएंगे आप }

Loading...