1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. BMW Electric Scooter : BMW इलेक्ट्रिक स्कूटर काफी फ्यूचरिस्टिक है, लॉन्च से पहले सामने आया टीजर

BMW Electric Scooter : BMW इलेक्ट्रिक स्कूटर काफी फ्यूचरिस्टिक है, लॉन्च से पहले सामने आया टीजर

अधिकतर वाहन निर्माता कंपनियां ग्राहकों की मां को देखते हुए इलेक्ट्रिक वाहनों पर जोर दे रही हैं। कंपनियों के अलावा कई देशों की सरकारें भी इलेक्ट्रिक वाहनों समर्थन कर रही है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

BMW Electric Scooter : अधिकतर वाहन निर्माता कंपनियां ग्राहकों की मां को देखते हुए इलेक्ट्रिक वाहनों पर जोर दे रही हैं। कंपनियों के अलावा कई देशों की सरकारें भी इलेक्ट्रिक वाहनों समर्थन कर रही है। बीएमडब्ल्यू मोटर्राड ने अपने अपकमिंग स्कूटर CE04 इलेक्ट्रिक स्कूटर का टीजर जारी किया है। यह स्कूटर यूएस समेत भारतीय बाजार में भी लॉन्च किया जाएगा। यूएस में इसकी कीमत 11,795 डॉलर यानी लगभग 9.71 लाख रुपये है।

पढ़ें :- Auto News-2023 Hyundai Creta : 2023 हुंडई क्रेटा में अधिक सुरक्षा और 2 इंजन, जानें कीमतों  के बारे में

120 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड
MW CE 04 Electric Scooter का पहली बार 2020 में कॉन्सेप्ट मॉडल पेश किया गया था और फिर जुलाई 2021 में इसका प्रोडक्शन-रेडी वर्जन पेश किया गया था। इसके पावरट्रेन की बात करें तो नए बीएमडब्ल्यू इलेक्ट्रिक स्कूटर में बैटरी और रियर व्हील के बीच में एक परमानेंट मैग्नेट मोटर लगी है. यह अधिकतम 42बीएचपी की पावर और 62एनएम का टॉर्क पैदा करता है। इलेक्ट्रिक स्कूटर 2.6 सेकंड में 0 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है और 120 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड प्रदान करता है।

फुल चार्ज होने पर 130 किमी की दूरी तय करेगा
MW CE 04 में फ्लोरबोर्ड के अंदर 8.9kWh का लिथियम आयन बैटरी पैक दिया जाएगा जिसे 2.3kW चार्जर से फुल चार्ज करने में 4 घंटे 20 मिनट का समय लगेगा। वहीं 6.9kWh फास्ट चार्जर से इसकी बैटरी को चार्ज करने में 1 घंटा 40 मिनट का समय लगेगा। कंपनी का दावा है कि Electric Scooter  एक बार फुल चार्ज होने पर 130 किमी की दूरी तय करेगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...