1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. बीएमडब्ल्यू आईएक्स इलेक्ट्रिक एसयूवी भारत में लॉन्च कीमत ₹ 1.16 करोड़

बीएमडब्ल्यू आईएक्स इलेक्ट्रिक एसयूवी भारत में लॉन्च कीमत ₹ 1.16 करोड़

नई बीएमडब्ल्यू आईएक्स इलेक्ट्रिक एसयूवी के साथ, बवेरियन कार निर्माता मर्सिडीज-बेंज, ऑडी और जगुआर जैसे लक्जरी कार निर्माताओं के बैंड में शामिल हो गए हैं, जो भारत में पूरी तरह से इलेक्ट्रिक एसयूवी बेचते हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

BMW ने आखिरकार iX इलेक्ट्रिक SUV के साथ भारत में लक्ज़री EV स्पेस में अपनी शुरुआत कर दी है। बीएमडब्ल्यू आईएक्स को भारत में 1.16 करोड़ रुपये की एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च किया गया है, जो मर्सिडीज-बेंज, ऑडी और जगुआर जैसी लक्जरी कार निर्माताओं के बैंड में शामिल हो गई है, जो भारत में पूरी तरह से इलेक्ट्रिक एसयूवी बेचते हैं। बिल्कुल स्पष्ट रूप से, अपने प्रतिद्वंद्वियों की तरह यहां तक ​​​​कि बिल्कुल नई बीएमडब्ल्यू आईएक्स को पूरी तरह से निर्मित इकाई (सीबीयू) के रूप में पेश किया जा रहा है और मर्सिडीज-बेंज ईक्यूसी, ऑडी ई-ट्रॉन और जगुआर आई-पेस की पसंद के साथ प्रतिस्पर्धा करता है।

पढ़ें :- Economic Survey: यहां मिलेगी 5 करोड़ लोगों को जॉब, 2030 तक हर साल बिकेंगे 1 करोड़ इलेक्ट्रिक वाहन

बीएमडब्ल्यू हमारे बाजार में नए बीएमडब्ल्यू आईएक्स को सिर्फ एक एक्सड्राइव 40 संस्करण में पेश कर रही है और कंपनी ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि डिलीवरी अप्रैल 2022 में होगी। 2021 बीएमडब्ल्यू आईएक्स ब्रांड के नए आर्किटेक्चर पर बनाया गया है जो एल्यूमीनियम स्पेस-फ्रेम और अभिनव का उपयोग करता है। वजन कम करते हुए उच्च मरोड़ वाली कठोरता के लिए कार्बन पिंजरे। और इलेक्ट्रिक एसयूवी को यूरो एनसीएपी टेस्ट में फुल फाइव-स्टार सेफ्टी रेटिंग भी मिली है। लुक्स के मामले में, इलेक्ट्रिक एसयूवी नए बीएमडब्ल्यू मॉडल की सिग्नेचर डिजाइन लैंग्वेज के साथ आती है, लेकिन इसे ईवी व्यक्तित्व देने के लिए फ्यूचरिस्टिक स्टाइलिंग तत्वों के साथ आती है। कार सिग्नेचर किडनी ग्रिल डिज़ाइन के साथ भी आती है, जिसमें राडार, कैमरा और सेंसर सहित बुद्धिमान ड्राइवर सहायता प्रणाली शामिल है।

2021 बीएमडब्ल्यू आईएक्स को एक नए कार्बन पिंजरे के साथ एक एल्यूमीनियम स्पेसफ्रेम द्वारा रेखांकित किया गया है जो वजन को कम करते हुए उच्च मरोड़ वाला कठोरता प्रदान करता है

ऑल-न्यू बीएमडब्ल्यू आईएक्स में ब्रांड की पांचवीं पीढ़ी का ऑल-इलेक्ट्रिक पावरट्रेन भी है जो इलेक्ट्रिक ऑल-व्हील-ड्राइव (एडब्ल्यूडी) फ़ंक्शन की पेशकश करने के लिए प्रत्येक एक्सल पर दो इलेक्ट्रिक मोटर्स का उपयोग करता है। BMW iX xDrive40 के लिए, मॉडल 76.6 kWh बैटरी पैक के साथ आता है, जो इलेक्ट्रिक मोटर्स को 240 kW या 322 bhp का संयुक्त आउटपुट और 630 Nm का पीक टॉर्क विकसित करने की शक्ति देता है। दावा किया गया है कि एसयूवी एक बार चार्ज करने पर WLTP साइकिल के अनुसार 425 किमी की रेंज पेश करती है। वैश्विक स्तर पर बीएमडब्ल्यू एक टॉप-एंड iX xDrive50 ट्रिम भी प्रदान करता है जो 375 kW या 503 bhp का संयुक्त आउटपुट प्रदान करता है, हालाँकि, अभी तक, बीएमडब्ल्यू की इसे भारत में लाने की कोई योजना नहीं है।

नई बीएमडब्ल्यू आईएक्स इलेक्ट्रिक का केबिन फ्यूचरिस्टिक दिखता है और इसमें एक न्यूनतम डिजाइन है, जो सॉफ्ट-टच सामग्री से ढका हुआ है। गियर चयन के लिए रॉकर स्विच का उपयोग किया गया है, जबकि कार में बीएमडब्ल्यू का नया ऑपरेटिंग सिस्टम भी है। iX ऑटोमेकर की ओर से नया हेक्सागोनल स्टीयरिंग व्हील पेश करने वाला पहला वाहन भी है, जिसके बारे में कहा जाता है कि यह एक्सेस की आसानी से सुधार करता है और ड्राइवर को सूचना प्रदर्शन का बेहतर दृश्य प्रदान करता है। सीट एडजस्टमेंट बटन को अब iX के डोर पैनल पर ले जाया गया है। एसयूवी में इंफोटेनमेंट और इंस्ट्रुमेंटेशन के लिए स्प्लिट स्क्रीन के साथ एक बड़ा डिस्प्ले एरिया भी है, जो कार के मुख्य कमांड सेंटर के रूप में कार्य करता है।

पढ़ें :- इस मिनी इलेक्ट्रिक कार में मिलेगी 180 किमी की रेंज,पार्किंग स्थानों के लिए आदर्श

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...