BMW ने इन दो पॉवरफुल बाइक्स से उठाया पर्दा, बाइक में लगा 853सीसी का इंजन

दुनिया में BMW की पहचान लग्जरी कार के रूप में होती है। लेकिन BMW कारों के अलावा पॉवरफुल बाइक्स का भी निर्माण करती है। इटली के मिलान में चल रहे EICMA मोटर शो 2017 में कंपनी ने अपनी दो दमदार बाइक्स को अनवील किया है। ये बाइक है F 750 GS और F 850 GS। इससे पहले BMW F 700 GS और F 800 GS बाइक को लॉन्‍च कर चुकी है और ये दोनों बाइक इसी का अपग्रेडेड वर्जन है।

आपको बता दें BMW F 750 GS और F 850 GS को नए इंजन और पॉवर स्पेसिफिकेशन के साथ पेश किया गया है। इन बाइक्स में बॉक्सर-ट्विन इंजन की जगह समान पावर वाला बिल्कुल नया 853सीसी का पैरेलल-ट्विन इंजन लगाया है। कंपनी ने इन बाइक्स में दो बैलेंसिंग शाफ्ट भी दी हैं जिससे बाइक में होने वाला वाइब्रेशन कम हो गया है। इस इंजन के साथ यह बाइक 93.8 बीएचपी पावर और 76.4 न्‍यूटनमीटर का अधिकतम टॉर्क जनरेट करती है।

{ यह भी पढ़ें:- मर्सिडीज बेंज की नई कार का टीजर रिलीज, इस आॅटो एक्सपो में होगी डेब्यू }

BMW ने इन बाइक्स में डायनामिक ईएसए इलैक्ट्रॉनिक सस्पेंशन दिया है जो लगातार सड़कों में बदलाव आने पर भी आरामदायक राइड बनाए रखता है। इन दोनों बाइक्स में राइड-बाय-वायर भी दिया गया है जिससे राइडर रेन और रोड दो राइडिंग मोड्स में से किसी एक को चुन सकता है। ये मोटरसाइकिल बिक्री के लिए मार्केट में कब तक आएगी इस बारें में अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

वहीं दूसरी ओर देश की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी रॉयल एनफील्ड ने मिलान में चल रहे EICMA मोटर शो के दौरान पावरफुल इंजन से लैस दो नए मोटरसाइकिल्स से पर्दा उठाया है। शो में इन बाइक्स को इंटरसैप्टर 650 ट्विन व कॉन्टिनेन्टल GT 650 ट्विन के नाम से पेश किया गया है।

रॉयल एनफील्ड ने इस बाइक में 650 सीसी का ट्विन इंजन का इस्तेमाल किया है जो कि एयर और आॅयल कूल्ड दो तरह के आॅप्शन में आएगा। यह इंजन 47 bhp की पावर के साथ 52Nm का टार्क भी जनरेट करने में सक्षम होगा। यह इंजन 6—स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। इन दोनों बाइक्स में सेफ्टी का भी विशेष तौर से ख्याल रखा गया है।

{ यह भी पढ़ें:- बाइक मार्केट में तहलका मचाने आ रही Indian Scout Bobber, जल्द होगी लांच }

Loading...