1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. BMW X4 भारत में हुई लॉन्च: कीमतें ₹ 70.50 लाख से शुरू

BMW X4 भारत में हुई लॉन्च: कीमतें ₹ 70.50 लाख से शुरू

2022 BMW X4 फेसलिफ्ट को दो ट्रिम्स में पेश किया गया है एक पेट्रोल-संचालित X4 xDrive30i, और एक डीजल-संचालित X4 xDrive30d। X4 एक विशेष 'ब्लैक शैडो' संस्करण में भी उपलब्ध होगा, जिसे सीमित संख्या में बेचा जाएगा।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

बीएमडब्ल्यू इंडिया ने देश में 2022 बीएमडब्ल्यू एक्स4 कूप एसयूवी लॉन्च की है, जिसकी कीमत 70.50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, भारत) से शुरू होती है। फेसलिफ़्टेड कूपे SUV को दो वेरिएंट्स में पेश किया जाएगा – एक पेट्रोल-पावर्ड X4 xDrive30i, और एक डीजल-पावर्ड X4 xDrive30d, जिसकी कीमत ₹ 72.50 लाख (एक्स-शोरूम, भारत) है। BMW 4X फेसलिफ्ट ने पिछले साल ग्लोबली डेब्यू किया था और कार निर्माता ने आखिरकार इसे भारत में लॉन्च कर दिया है। SUV स्थानीय रूप से चेन्नई में बीएमडब्ल्यू ग्रुप प्लांट में निर्मित होती है, और यह आज से पूरे भारत में सभी बीएमडब्ल्यू डीलरशिप पर उपलब्ध होगी।

पढ़ें :- Mahind ने लॉन्च की Premium Luxury SUV Alturas G4, जाने कीमत और फीचर

अपडेटेड X4 के लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए, BMW ग्रुप इंडिया के प्रेसिडेंट, विक्रम पावाह ने कहा, BMW X4 ने भारत में विशिष्ट स्पोर्ट्स एक्टिविटी कूप कॉन्सेप्ट को लोकप्रिय बनाया। उन्होंने आगे कहा, अब नई बीएमडब्ल्यू एक्स4 अपने सेगमेंट में इस स्थिति को एक ताज़ा बाहरी और कई तकनीकी विशेषताओं के साथ एक आकर्षक प्रोफ़ाइल के साथ जारी रखने के लिए तैयार है। इसका हमेशा के लिए बोल्ड व्यक्तित्व एक ऐसा बयान देगा जिसे भूलना असंभव है।

बीएमडब्ल्यू 2022 X4 दो विशेष रंग विकल्पों की पेशकश कर रहा है – ब्लैक सैफायर और एम ब्रुकलिन ग्रे मैटेलिक, जिन्हें ‘ब्लैक’ डेकोर स्टिचिंग के साथ लेदर वर्नास्का अपहोल्स्ट्री के साथ जोड़ा गया है। पर्ल क्रोम में हाइलाइट ट्रिम फिनिशर के साथ केबिन में एम इंटीरियर ट्रिम एल्युमिनियम रॉम्बिकलडार्क भी मिलता है। नियमित वेरिएंट के अलावा, बीएमडब्ल्यू एक्स4 एक विशेष ‘ब्लैक शैडो’ संस्करण में भी उपलब्ध होगा, जिसे सीमित संख्या में बेचा जाएगा। दिखने में, X4 को एक नया चेहरा मिलता है जिसमें एक बड़ा, पुन: डिज़ाइन किया गया किडनी ग्रिल, ‘एम हाई ग्लॉस शैडो लाइन’, स्लिमर एडेप्टिव एलईडी हेडलैम्प्स और फिर से डिज़ाइन किया गया फ्रंट एप्रन है। M शैडो लाइन में काले रंग के एक्सेंट भी हैं और इसमें मानक के रूप में मैट्रिक्स लाइट्स हैं। SUV में डार्क शैडो मैटेलिक में वर्टिकल एयर इंटेक और बम्पर इंसर्ट्स भी मिलते हैं।

एम हाई ग्लॉस शैडो लाइन ट्रीटमेंट को विंडो रिसेस कवर, मिड पिलर, साइड-व्यू मिरर और रूफ रेल जैसे प्रोफाइल पर भी देखा जा सकता है। एसयूवी 20 इंच के हल्के एम मिश्र धातु पहियों के डबल-स्पोक और लाल कॉलिपर्स के साथ एम स्पोर्ट ब्रेक के सेट पर चलती है। पिछले हिस्से को भी नया रूप दिया गया है और यह बॉडी कलर्ड बंपर के साथ आता है, जो भी नए हैं। स्लिम रैपराउंड एलईडी टेललैंप्स में भी बदलाव किया गया है। X4 को अब एक बड़ा टेलगेट और काले रंग में एक चौड़ा फ्री-फॉर्म टेलपाइप भी मिलता है।

केबिन को भी एक मेकओवर मिला है और अब यह बहुत अधिक अपमार्केट दिखता है, जिसमें नई स्पोर्ट्स सीटें हैं जिन्हें विद्युत रूप से समायोजित किया जा सकता है और मेमोरी फ़ंक्शन के साथ आ सकता है। यहां तक ​​कि पीछे की सीटों में भी अब रिक्लाइनिंग फंक्शन मिलता है। सेंटर कंसोल भी नया है, और हमें नया एम हेडलाइनर एन्थ्रेसाइट और एम लेदर स्टीयरिंग व्हील भी मिलता है जिसमें ब्लैक स्टिचिंग और एम लोगो के साथ ‘वॉकनप्पा’ ब्लैक है। अन्य विशेषताओं में एक मनोरम सनरूफ, परिवेश प्रकाश व्यवस्था, 3-जोन स्वचालित जलवायु नियंत्रण और स्वागत प्रकाश कालीन शामिल हैं। शार्प कॉकपिट अब अधिक ड्राइवर-केंद्रित है, बीएमडब्ल्यू लाइव कॉकपिट प्रोफेशनल के साथ आता है, जिसमें 3 डी नेविगेशन, 12.3 इंच का डिजिटल क्लस्टर, 12.3 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम और बीएमडब्ल्यू हेड-अप डिस्प्ले शामिल है।

पढ़ें :- इंडियन कार मार्केट में जल्द लॉन्च होगी ये दमदार कार, जाने फीचर और कीमत

इंफोटेनमेंट सिस्टम में बीएमडब्ल्यू के जेस्चर कंट्रोल और वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो भी मिलते हैं। बीएमडब्ल्यू एक वर्चुअल असिस्टेंट भी प्रदान करता है जिसे वॉयस कमांड द्वारा कई इन-कार नियंत्रण करने के लिए सक्रिय किया जा सकता है। साथ ही, आपको रियर व्यू कैमरा के साथ रिवर्सिंग असिस्टेंट के साथ पार्किंग असिस्टेंट भी मिलता है। अन्य सुरक्षा सुविधाओं में शामिल हैं – छह एयरबैग, अटेंशन असिस्टेंस, डायनेमिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (DSC) जिसमें कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल (CBC), ऑटो होल्ड के साथ इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक, साइड-इम्पैक्ट प्रोटेक्शन, इलेक्ट्रॉनिक वाहन इम्मोबिलाइज़र और क्रैश सेंसर, ISOFIX चाइल्ड सीट माउंटिंग शामिल हैं।

हुड के तहत, 2022 बीएमडब्ल्यू X4 xDrive30i 2.0-लीटर चार-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ आता है जो 248 bhp और 350 Nm का पीक टॉर्क बनाता है, जबकि X4 xDrive30d को 3.0-लीटर इन-लाइन 6-सिलेंडर ऑयल बर्नर मिलता है जो 261 बनाता है बीएचपी और 620 एनएम पीक टॉर्क। दोनों पैडल शिफ्टर्स के साथ 8-स्पीड स्टेपट्रॉनिक स्पोर्ट ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन और मानक के रूप में xDrive ऑल-व्हील-ड्राइव (AWD) सिस्टम के साथ आते हैं। SUV में ऑटो-स्टार्ट-स्टॉप, ECO PRO मोड, ब्रेक एनर्जी रीजेनरेशन, इलेक्ट्रॉनिक पावर स्टीयरिंग और विभिन्न ड्राइविंग मोड्स – ECOPRO, COMFORT, SPORT/ SPORT+ जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। X4 में BMW का एडेप्टिव सस्पेंशन, ऑटोमैटिक डिफरेंशियल ब्रेक/लॉक (ADB-X)’, एक्सटेंडेड डायनामिक ट्रैक्शन कंट्रोल (DTC), और हिल स्टार्ट असिस्ट और हिल डिसेंट कंट्रोल भी मिलता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...