UP Board Exam 2017: 15 से 20 फरवरी के मध्य यूपी बोर्ड की परीक्षाएं

लखनऊ: माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित यूपी बोर्ड वर्ष 2017 की हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट की परीक्षाएं 15 से 20 फरवरी के मध्य शुरू कराने की तैयारी है। परिषद ने राज्य निर्वाचन आयोग को इसका प्रस्ताव भी भेज दिया है। वहां से अनुमति मिलने के बाद इसका शेडय़ूल जारी किया जाएगा।




उत्तर प्रदेश में अगले वर्ष 2017 में फरवरी माह में विधान सभा चुनाव होना प्रस्तावित है। इसी के साथ फरवरी माह में ही यूपी बोर्ड परीक्षाएं भी शुरू होनी हैं। उधर चुनाव आयोग ने अभी तक विधान सभा चुनाव के लिए कोई निश्चित तिथि जारी नहीं की है, ऐसी स्थिति में यूपी बोर्ड ने परीक्षाओं की तैयारी को लेकर प्रस्तावित तिथियों का शेडय़ूल राज्य निर्वाचन आयोग को भेज दिया है।

परिषद की सचिव ने बताया कि बोर्ड परीक्षाएं 15 से 20 फरवरी के बीच कराने को लेकर प्रस्ताव आयोग को भेज दिया गया है। इसी के आधार पर बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियां चल रही है। लगभग पचास फीसद से अधिक उत्तर पुस्तिकाओं की छपाई भी की जा चुकी है।यूपी बोर्ड की प्रयोगात्मक परीक्षाएं 22 दिसम्बर से शुरू की जानी प्रस्तावित हैं। परीक्षाएं दो चरणों में होंगी।




प्रथम चरण की प्रयोगात्मक परीक्षाएं 22 दिसम्बर से शुरू होंगी। इस दौरान चारों क्षेत्रीय कार्यालयों के दो-दो मण्डल में प्रयोगात्मक परीक्षाएं होंगी। परीक्षा कराने के लिए परीक्षकों की तैनाती का कार्य यूपी बोर्ड के चारों क्षेत्रीय कार्यालयों इलाहाबाद, मेरठ, बरेली व वाराणसी में शुरू कर दिया गया है।