1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Body Language Tips : आपके कुर्सी पर बैठने की पोजीशन से ही झलकता है आपका व्यक्तित्व, खुलते है कई राज

Body Language Tips : आपके कुर्सी पर बैठने की पोजीशन से ही झलकता है आपका व्यक्तित्व, खुलते है कई राज

व्यक्ति के उठने, बैठने, चलने सभी आदतों से उसके व्यक्तित्व का राज खुलता है। आदतों का अंदाज भी भविष्य के बारे में बहुत कुछ बताता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Body Language Tips : व्यक्ति के उठने, बैठने, चलने सभी आदतों से उसके व्यक्तित्व का राज खुलता है। आदतों का अंदाज भी भविष्य के बारे में बहुत कुछ बताता है। व्‍यक्ति के स्‍वभाव-व्यवहार के बारे में जानने लिए बॉडी लैंग्‍वेज एक तरीका हैं। शारीरिक भाषा संचार का वह अनकहा हिस्सा है जिसका उपयोग हम अपनी सच्ची भावनाओं को प्रकट करने और अपने संदेश को अधिक प्रभाव देने के लिए करते हैं।आइये जानते है कुर्सी पर बैठने के अंदाज से व्‍यक्ति के स्‍वभाव-व्‍यवहार के बारे में।

पढ़ें :- इस फेस्टिव सीजन में बनाये काजू की बेहतरीन सब्जी, घरवाले चाटते रह जाएंगे उंगलियां

1. कुर्सी या सोफे पर बैठते समय जो लोग अपने घुटनों को तो पास रखते हैं, लेकिन नीचे अपने पैरों को दूर-दूर रखते हैं। ऐसे लोगों में जिम्मेदारी की भावना कम होती है। मुश्किल वक़्त में ये लोग घबराकर भागने लगते हैं।

2. जो लोग क्रॉस लेग में बैठते हैं या एक के ऊपर एक पैर रखकर बैठते हैं वे क्रिएटिव, विनम्र और शर्मीले होते हैं। ये लोग जीवन का खुलकर आनंद लेते हैं। लेकिन कभी भी ऐसा काम नहीं करते हैं जिसे करना वे सही न समझें।

3.जो लोग कुर्सी पर बैठते समय ऊपर पैरों को दूर करके रखते हैं लेकिन नीचे पैरों को पास-पास रखते हैं, ऐसे लोग आराम से जीवन जीना पसंद करते हैं। कह सकते हैं कि मेहनत करना इनके वश की बात नहीं होती है।  इनका दिमाग भटकता रहता है।

4 जो लोग कुर्सी पर बैठते समय अपने पैरों को घुटने से लेकर नीचे तक एक सीध में और पास पास रखते हैं, वे अनुशासित जीवन जीते हैं।

पढ़ें :- Navratri Special Kheer: अष्टमी और नवमी को कन्या भोज के लिए बनाये स्वादिष्ट खीर

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...