1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाएगा आंवले पुदीने का ये जूस, कोल्ड और फ्लू से लड़ने में करेगा मदद

शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाएगा आंवले पुदीने का ये जूस, कोल्ड और फ्लू से लड़ने में करेगा मदद

Body Will Help In Fighting Cold And Flu

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

लखनऊ: दिल्ली, नोएडा, गुड़गांव समेत इन दिनों पूरे उत्तर भारत में मौसम करवट ले रहा है. तेज धूप के कारण दिन में गर्मी हो रही है. वहीं, शाम को सर्द हवाएं चलने के कारण लोगों को हल्के गर्म कपड़े पहनने पड़ रहे हैं. मौसम में बदलाव के साथ ही फ्लू, कोल्ड, खांसी, जुकाम होना आम बात है. इन बीमारियों से लड़ने का सबसे आसान तरीका है शरीर को मजबूत, हेल्दी किया जाए और इम्यूनिटी को बढ़ाया जाए. विटामिन सी, सब्जियों और फलों का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.

पढ़ें :- सर्दियों में खांसी से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलु उपाय, जल्द दिखेगा असर...

अब जब बात आती है इम्यून सिस्टम के लिए फलों और सब्जियों का चयन करने के लिए तो अक्सर लोगों के पास वक्त नहीं होता है. ऐसे में आज हम आपके लिए लेकर आए हैं एक ऐसा जूस जो न सिर्फ आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाएगा, बल्कि आसानी से बन भी जाएगा. ये जूस उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है जो वर्तमान में खांसी, जुकाम या बुखार से जूझ रहे हैं. इस जूस को बनाने के लिए आपको आंवला, अदरक, पुदीना की पत्तियां, धनिए की पत्तियों की आवश्यकता होगी.

विटामिन सी है भरपूर
धनिए और पुदीने की पत्तियों में प्रचूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. पुदीने में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो सर्दी, खांसी में होने वाली जलन को भगाने में मदद कर सकता है. वहीं, बात धनिए की जाए तो इसमें एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं. धनिए के पत्तों में डिटॉक्सीफाइंग, एंटीबैक्टीरियल और इम्यूमिटी को बढ़ाने वाले ऑयल पाए जाते हैं.

आंवला और अदरक
नियमित तौर पर आंवले का इस्तेमाल खाने में करने से शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या बढ़ती है, जिससे शरीर को संक्रमण और बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है. आंवला आयरन, कैल्शियम का खजाना माना जाता है. वहीं, अदरक में जिंजरोल पाया जाता है. जिंजरोल में एनाल्जेसिक, सेडटिव, ऐन्टीपाइरेटिक और एंटीबैक्टीरियल गुण हैं जो शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाता है. अदरक सर्दी, खांसी के अलावा ब्लड शुगर कंट्रोल के लिए भी बेस्ट माना जाता है.

कैसे बनाएं जूस
– आंवला, अदरक, धनिया की पत्ती, पुदीने के पत्ती को अच्छे से पानी से धो लीजिए.
– अब सभी चीजों को एक साथ जूसर में मिलाकर जूस निकाल लीजिए.
– अब इस जूस में स्वादानुसार नमक, शहद या भूना हुआ जीरा डालकर पीजिए.
नियमित तौर पर इस जूस का सेवन करने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है और आप कम बीमार पड़ते हैं. हालांकि जिन लोगों को कफ, गले की खराश जैसी समस्या है वो इस जूस का सेवन न करें. आंवला, पुदीना की तासीर ठंडी होती है जो कफ, गले की खराश की समस्या को बढ़ सकती है. इससे संबंधित अधिक जानकारी के लिए कृपया अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

पढ़ें :- हार्ट अटैक, स्ट्रोक और क्लोटिंग जैसी बड़ी समस्या को करता है बस ये फल, जानिए और भी गज़ब के फायदे

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...