1. हिन्दी समाचार
  2. Teacher’s Day 2019: शिक्षक दिवस पर देखें बॉलीवुड की ये खास फिल्में

Teacher’s Day 2019: शिक्षक दिवस पर देखें बॉलीवुड की ये खास फिल्में

Bollywood Movies Know For Their Teacher Character 2

By आस्था सिंह 
Updated Date

लखनऊ। कल 5 सितम्बर है और भारत में इस तारीख को गुरुओं यानी टीचरों के सम्मान में अध्यापक दिवस के रूप में मनाया जाता है। एक टीचर और उसके स्टूडेंट्स के बीच एक अलग ही रिश्ता होता है। इस रिश्ते को बॉलीवुड के फिल्म निर्माताओं ने भी अपनी फिल्म के माध्यम से परिभाषित करने की कोशिश की है। आज हम आपको बॉलीवुड की उन फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने हमे कुछ शानदार टीचर किरदार दिए हैं जिन्हे हम कभी भूल नहीं पाएंगे।

पढ़ें :- महिला खिलाड़ी ने तोड़ा महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड, जानिए पूरा मामला

शिक्षक दिवस पर देखने बॉलीवुड की ये फिल्में

मोहब्‍बतें-

अदित्य चोपड़ा के निर्देशन में बनने वाली फिल्म ‘मोहब्‍बतें’ में अमिताभ बच्‍चन ने नारायण शंकर नाम के टीचर का किरदार निभाया था। बच्चन का किरदार एक ऐसे गंभीर प्रिंसिपल का था जो कि अपने गुरुकुल में कड़े अनुशासन बनाए रखने के लिए किसी भी हद तक जा सकता था। प्रिंसिपल की इजाजत के बिना गुरुकुल का पत्ता तक नहीं हिलता था। हालांकि इस फिल्म में दूसरे टीचर आर्यन की भूमिका में नजर आए थे शाहरुख खान। जिन्होने गुरुकुल के स्टूडेंट्स के दिलों में प्यार के रंगों को घोल दिया।

तारे जमीन पर-

पढ़ें :- संसद के बाद कृषि विधेयकों को राष्ट्रपति ने दी मंजूरी, विपक्ष कर रहा था इसका विरोध

बॉलीवुड में टीचर और स्टूडेंट्स के बीच के रिलेशन पर बनी सबसे उम्मदा फिल्म के रूप में पहचान बनाने वाली फिल्म है तारे जमीन पर। इस फिल्म में टीचर्स के बदलते किरदार को दिखाया गया है। जो अपने स्टूडेंट्स को किताबों की दुनिया में होने वाली परेशानियों की न सिर्फ पहचान करता है, बल्कि यह साबित करता है कि हर स्टूडेंट खास है। बस उस स्टूडेंट की खासियत को पहचानने की जरूरत है। अभिनेता आमिर खान द्वारा अभिनित और निर्देशित ‘तारे जमीन पर’ में आमिर खान ने स्वयं एक टीचर की भूमिका निभाई है जो डिस्‍लेक्सिया नामक बीमारी से जूझ रहे अपने एक स्टूडेंट की मदद करता है।

पाठशाला-

वैसे तो इस फिल्म ने पर्दे पर कुछ खास कमाल नहीं किया था। लेकिन इस फिल्म में टीचर के किरदार में पहली बार काम करने वाले शाहिद कपूर के काम को दर्शकों ने खूब पसंद किया। इस फिल्म में शाहिद एक म्यूजिक टीचर के रूप में देखे गए थे।

स्‍टूडेंट ऑफ द ईयर-

यह फिल्म पूरी तरह से स्कूल लाइफ वाले स्टूडेंट्स पर बनाई गयी थी। जो स्कूल में रहकर एक दूसरे के साथ हर क्षेत्र में कॉम्‍पिटीशन करते हुये दिखाई देते हैं। करण जौहर के निर्देशन में बनने वाली इस फिल्म ने पर्दे पर आते ही धमाल मचा दिया। इस फिल्म के जरिये आलिया भट्ट, वरुण धवन और सिद्धार्थ मल्‍होत्रा ने बॉलीवुड में एंट्री मारी थी

पढ़ें :- संजय सिंह का आरोप, UP में 39 जिलों के उच्च पदों पर 46 जाति विशेष के अधिकारी तैनात

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...