1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Booker Prize Gitanjali Sri ‘Ret Samadhi’: लेखिका गीतांजलि श्री के उपन्यास ‘रेत समाधि’ को मिला अंतरराष्ट्रीय बुकर प्राइज,दर्ज कराया ये खास रिकॉर्ड

Booker Prize Gitanjali Sri ‘Ret Samadhi’: लेखिका गीतांजलि श्री के उपन्यास ‘रेत समाधि’ को मिला अंतरराष्ट्रीय बुकर प्राइज,दर्ज कराया ये खास रिकॉर्ड

लेखिका गीतांजलि श्री के उपन्यास ‘रेत समाधि’ को अंतरराष्ट्रीय बुकर प्राइज मिला है। इसके साथ ही ‘रेत समाधि’ प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय बुकर पुरस्कार जीतने वाली किसी भी भारतीय भाषा की पहली किताब बन गई है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Booker Prize Geetanjali Shree  ‘Ret Samadhi’: लेखिका गीतांजलि श्री के उपन्यास ‘रेत समाधि’ को अंतरराष्ट्रीय बुकर प्राइज मिला है। इसके साथ ही ‘रेत समाधि’ प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय बुकर पुरस्कार जीतने वाली किसी भी भारतीय भाषा की पहली किताब बन गई है। गीतांजलि श्री के उपन्यास को डेजी रॉकवेल ने अंग्रेजी में अनूदित किया है। यह 50,000 पाउंड के पुरस्कार के लिए चुने जाने वाला पहला हिन्दी भाषा का उपन्यास है। ‘रेत समाधि’ विश्व की उन 13 पुस्तकों में शामिल थी, जिन्हें अंतरराष्ट्रीय बुकर पुरस्कार के लिए लिस्ट में शामिल किया गया था।

पढ़ें :- भगवंत मान सरकार ने किया कैबिनेट विस्तार, सीएम बोले-पंजाब के लोगों की उम्मीद पर उतरेंगे खरा

गुरुवार को लंदन में एक समारोह में लेखिका गीतांजलि श्री ने कहा कि मैं “बोल्ट फ्रॉम द ब्लू” से “पूरी तरह से अभिभूत” थीं। पुरस्कार पाने के अवसर पर उन्होंने कहा कि मैंने कभी बुकर का सपना नहीं देखा था। मैं चकित, खुश, सम्मानित और विनम्र हूं महसूस कर रही हूं। उन्होंने कहा कि इस पुरस्कार के मिलने से एक अलग तरह की संतुष्टि है। लेखिका गीतांजलि श्री उत्तर प्रदेश के मैनपुरी से संबंध रखती हैं।

पढ़ें :- Petrol-Diesel Price: एकनाथ शिंदे सरकार देगी महाराष्ट्र की जनता को तोहफा, सस्ता होगा पेट्रोल और डीजल

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...