1. हिन्दी समाचार
  2. इम्यूनिटी करनी है बूस्ट, कोरोना काल मे जरूर अपनाए ये 3 बेहतरीन तरीके

इम्यूनिटी करनी है बूस्ट, कोरोना काल मे जरूर अपनाए ये 3 बेहतरीन तरीके

Boost To Immunity These Three Best Methods Must Be Adopted During The Corona Period

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: कोरोना ने दुनिया मे तबाही मचा रखी है इससे निपटने के लिए हर किसी को इम्यूनिटी मजबूत करने की सलाह दी जा रही है। दरअसल, डॉक्टर्स का मानना है इस वायरस से बचने के लिए इम्युनिटी का मजबूत होना बेहद जरूरी है।

पढ़ें :- श्मशान घाट में महिलाएं करती हैं लाशों का अंतिम संस्कार, चिता जलाकर पाल रहीं हैं परिवार का पेट

अगर हमारी भी इम्यूनिटी मजबूत हो जाए तो हमारी दिक्कत हल हो जाएगी। इसलिए आज हम आपको कुछ घरेलू इलाज बताने जा रहें हैं जो की आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में सहायता करेंगे।

हल्दी और शहद

हल्दी बहुत से कार्य में प्रयोग में इस्तेमाल की जाती है खाना बनाने से लेकर पूजा-पाठ हो या रोगों से बचाने में १/२ स्पून हल्दी पाउडर और उसमें शहद मिलाकर रोज़ाना सोते वक्त दूध में लें। यह इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाने के लिए हल्दी बेहद उपयोगी है। शहद भी इम्यूनोमॉड्यूलेटर है। यह इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए एक सरल इलाज है।

लहसुन और सेब

पढ़ें :- कोरोना संकट के कारण इस बार नहीं सजेंगे दुर्गा पूजा के पंडाल, सीएम ने कहा-घर में स्थापित करें मां की मूर्ति

सुनने में भले ही थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन लहसुन में मौजूद गुण कई रोगों से हमें बचाने का कार्य करते हैं। सेब के सिरके में भीगी हुई लहसुन की दो कलियां एक दिन छोड़कर लें। दरअसल, सेब का सिरका और लहसुन दोनों ही इम्यूनोमॉड्यूलेटर होते हैं. इस वजह से यह इम्यूनिटी बढ़ाने का कार्य सरलता से कर देता हैं।

आंवला और शहद

आंवला हेल्थ के लिए बेहद लाभदायक माना गया है। १/२ स्पून आंवला पाउडर लीजिए और उसमें शहद मिलाकर हर रोज प्रातः लें। आंवला विटामिन सी का सर्वश्रेष्ठ सोर्स है और विटामिन सी इम्यूनिटी को बढ़ाने में बेहद उपयोगी है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...