1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. नेपाल चुनाव को लेकर 17 नवंबर से 72 घंटे सील रहेगी सीमा

नेपाल चुनाव को लेकर 17 नवंबर से 72 घंटे सील रहेगी सीमा

नेपाल में आगामी 20 नवंबर को होने वाले राज्य व प्रतिनिधि सभा के चुनाव को लेकर शनिवार को रुपन्देही के छपिया स्थित एक होटल में दोनों देशों के बीच हाई लेवल बैठक हुई।

By ब्यूरो लखनऊ 
Updated Date

सोनौली महराजगंज:: नेपाल में आगामी 20 नवंबर को होने वाले राज्य व प्रतिनिधि सभा के चुनाव को लेकर शनिवार को रुपन्देही के छपिया स्थित एक होटल में दोनों देशों के बीच हाई लेवल बैठक हुई। दोनों देशों के आला अधिकारियों के बीच हुई बैठक में सकुशल चुनाव कराने को लेकर अराजक तत्वों पर निगरानी रखने के लिए सीमा पर अतिरिक्त सुरक्षा बरतने का निर्णय लिया गया। यह भी निर्णय लिया गया कि सीमा को 17 नवंबर की रात 12 बजे से 72 घंटे के लिए सील कर दिया जाएगा। सीमा चुनाव के दिन 20 नवंबर की रात 12 बजे तक सील रहेगी।

पढ़ें :- महराजगंज:एमएलसी चुनाव के मतदान स्थलों की तैयारियों का डीएम व एसपी ने लिया जायजा

शनिवार को नेपाल के छपिया में हुई समन्वय बैठक में लुंबिनी प्रांत के रुपन्देही, कपिलवस्तु और पश्चिम नवलपरासी के मुख्य जिला अधिकारी, भारत के सिद्धार्थनगर और महाराजगंज जिलों के डीएम और एसपी ने भाग लिया। बैठक में मुख्य जिला अधिकारी भरतमणि पांडेय ने कहा कि मुख्य रूप से चुनाव के दौरान सीमा सील पर चर्चा हुई है। इसके अलावा तस्करी, आपराधिक गतिविधियों पर नियंत्रण, संयुक्त गश्त और द्विपक्षीय चिंताओं पर भी चर्चा हुई।

उन्होंने कहा कि स्वच्छ, निष्पक्ष और भयमुक्त वातावरण में आगामी प्रतिनिधि सभा और प्रांतीय विधानसभा चुनाव कराने के लिए प्रशासन तैयार है। इस बैठक में सीमा क्षेत्र में दोनों पक्ष कानून का पालन करेंगे, तुरंत सूचनाओं का आदान-प्रदान करेंगे और सभी प्रकार की अवैध गतिविधियों को नियंत्रित करेंगे। मतदान के पूर्व 72 घंटे तक दोनों पक्षों की ओर से सीमा बंद करने पर सहमति जताते हुए जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने का फैसला लिया गया। हथियारों की तस्करी, मादक पदार्थों की तस्करी, सीमा क्षेत्र में मानव तस्करी, निगरानी और सुरक्षा उपायों को अपनाने और जाली नोटों को नियंत्रित करने के मुद्दे पर दोनों ओर के अधिकारियों ने सख्ती बरतने की बात कही।

बैठक में महराजगंज के डीएम सत्येंद्र कुमार,एसपी डॉ. कौस्तुभ, नेपाल की ओर से सहायक जिलाधिकारी रामचन्द्र आर्याल, एसपी रुपन्देही रविन्द्र रेग्मी सहित सशस्त्र पुलिस बल, एसएसबी और भारत-नेपाल की अन्य खुफिया एजेंसी के अधिकारी उपस्थित रहे।

महराजगंज ब्यूरो प्रभारी बिजय चौरसिया की रिपोर्ट

पढ़ें :- एसएसबी आईजी लखनऊ ने किया सोनौली सीमा का दौरा

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...