टेस्ट क्रिकेट में तेज गेंदबाजी के शहंशाह बने जेम्स एंडरसन

टेस्ट क्रिकेट में तेज गेंदबाजी के शहंशाह बने एंडरसन
टेस्ट क्रिकेट में तेज गेंदबाजी के शहंशाह बने एंडरसन

Bouncer James Anderson Made A World Record And Surpass Glenn Mcgrath Record Of 563 Test Wickets

नई दिल्ली। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने भारत के खिलाफ ओवल में खेले गए आखिरी टेस्ट मैच में नया मुकाम हासिल किया है। इस मैच के अंतिम विकेट के रूप में जब उन्होंने मोहम्मद शमी को बोल्ड किया, तो वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाजों की सूची में पहले नंबर पर आ गए। एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में अपना 564वां विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेंज गेंदबाद ग्लेन मैक्ग्रा (563) को पीछे छोड़ दिया।

इससे पहले सोमवार को जिम्मी एंडरसन ने इसी मैच में चेतेश्वर पुजारा को आउट कर ग्लेन मैक्ग्रा के रेकॉर्ड की बराबरी की थी। अब वह तेजगेंदबाजों की सूची में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में शीर्ष पर हैं। इसके अलावा टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले सभी गेंदबाजों (स्पिनर और फास्ट बोलर) की बात करें, तो चौथे पायदान पर काबिज हो गए हैं। इस टेस्ट में एंडरसन ने कुल 5 विकेट (पहली में 2 और दूसरी पारी में 3) अपने नाम किए।

अब सिर्फ तीन स्पिनर ही एंडरसन से आगे

जहां तक टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की बात है, तो चोटी के तीन स्थानों पर स्पिनर्स कायम हैं। मुरलीधरन के नाम 800, ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न (708) और भारत के अनिल कुंबले के नाम 619 विकेट हैं। इससे पहले एंडरसन ने भारत की पहली पारी में दो विकेट लिए थे। मैच के दूसरे दिन उन्होंने चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे को आउट कर भारत को महत्वपूर्ण झटके दिए थे। शनिवार को दो विकेट लेकर एंडरसन के भारत के खिलाफ 107 टेस्ट विकेट हो गए थे। वहीं मुरलीधन ने भारत के खिलाफ 105 विकेट लिए थे।

नई दिल्ली। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने भारत के खिलाफ ओवल में खेले गए आखिरी टेस्ट मैच में नया मुकाम हासिल किया है। इस मैच के अंतिम विकेट के रूप में जब उन्होंने मोहम्मद शमी को बोल्ड किया, तो वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाजों की सूची में पहले नंबर पर आ गए। एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में अपना 564वां विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेंज गेंदबाद ग्लेन मैक्ग्रा (563) को पीछे छोड़…