1. हिन्दी समाचार
  2. ब्राजील: जेल में दो गुटों में खूनी संघर्ष, 57 कैदियों की मौत, 16 के सिर किए गए धड़ से अलग

ब्राजील: जेल में दो गुटों में खूनी संघर्ष, 57 कैदियों की मौत, 16 के सिर किए गए धड़ से अलग

Brazil Prison Clash 57 Dead Several Beheaded

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। ब्राजील की एक जेल में खूनी हिंसा हुई है। दो गुटों की इस हिंसा में 57 कैदियों की मौत हो गई है। इनमें से 16 कैदियों के सिर धड़ से अलग कर दिया गया। सूत्रों के अनुसार, प्रांत की राजधानी बेलेम से लगभग 850 किलोमीटर दूर स्थित अल्टामीरा में जेल में लगभग पांच घंटों तक हिंसा जारी रही और अंत में विभिन्न सरकारी एजेंसियों के संयुक्त प्रयास के बाद इस पर काबू पाया जा सका।

पढ़ें :- पुलिस स्मृति​ दिवस: कानपुर में शहीद पुलिसकर्मियों के परिवारों को सीएम ने किया सम्मानित, कोविड में पुलिस की भूमिका को सराहा

अल्टामिरा की जेल में हुआ हिंसा का नंगा नाच

बताया जाता है कि पारा प्रांत की अल्टामिरा जेल में हुआ यह हमला दो प्रतिद्वंदी गुटों की पुरानी दुश्मनी का नतीजा था। ब्राजील के ऐमेजन इलाके में ड्रग्स की तस्करी को लेकर प्रतिद्वंदी गुटों में अक्सर भिड़ंत होती रहती है। कैदियों के बीच हुई इस लड़ाई में 57 लोग मारे गए, जिनमें से 16 के सिरों को धड़ से अलग कर दिया गया। भिड़ंत के दौरान जेल में आग भी लगा दी गई, जिसके बाद कई कैदियों की मौत दम घुटने से भी हो गई।

जेल में बंद थे क्षमता से दोगुने कैदी

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अल्टामिरा की इस जेल में क्षमता से दोगुने कैदी बंद थे। बताया जाता है कि यह लड़ाई स्थानीय कमांडो क्लास ए गैंग और कमांडो वर्मेल्हो कैंग के बीच हुई थी। बताया जाता है कि कमांडो क्लास ए गैंग के लोग अपने प्रतिद्वंदी गुट पर टूट पड़े और जो भी मिला उसे मौत के घाट उतार दिया। इसके बाद उन्होंने आग लगा दी जिसके चलते कई कैदी घुटन से मर गए। सुरक्षाकर्मियों ने बाद में स्थिति किसी तरह से अपने नियंत्रण में ली और घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया।

पढ़ें :- जब मुस्लिम युवक ने किया गौ हत्या का विरोध, लोगों ने उतार दिया मौत के घाट...

ब्राजील में जेल सुधार है प्रमुख मुद्दा

ब्राजील की जेल में गैंगवार एक आम बात है और वहां की राजनीति में भी जेल सुधार अहम मुद्दा है। ब्राजील के दक्षिणपंथी राष्ट्रपति जेयर बोलसानारो ने इन चुनावों में जेल सुधार को अहम मुद्दा बताया था। अल्टामिरा जेल में हिंसा में 57 कैदियों की मौत हो गई। इस जेल की क्षमता सिर्फ 200 है, लेकिन यहां 311 कैदी थे। इसी साल मई में पड़ोस के प्रांत अमाजोनास की कई जेलों में हुई हिंसक झड़प में 55 से अधिक कैदी मारे गए थे। ड्रग्स के धंधे पर प्रभुत्व को लेकर जेलों में हुई गैंगवार में 2017 में 120 से अधिक कैदियों की मौत हुई थी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...