1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Brazil : ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति के समर्थकों ने कांग्रेस, सुप्रीम कोर्ट पर धावा बोल दिया,खूब उत्पात मचाया

Brazil : ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति के समर्थकों ने कांग्रेस, सुप्रीम कोर्ट पर धावा बोल दिया,खूब उत्पात मचाया

ब्राजील में लोकतंत्र का  मखौल उड़ा  है। लगभग दो साल पहले वाशिंगटन डीसी में यूनाइटेड स्टेट्स कैपिटल के दृश्यों की याद ताजा करती है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Brazil : ब्राजील में लोकतंत्र का  मखौल उड़ा  है। लगभग दो साल पहले वाशिंगटन डीसी में यूनाइटेड स्टेट्स कैपिटल के दृश्यों की याद ताजा करती है।  पूर्व राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो  के समर्थकों ने रविवार को ब्राजील के राजधानी में सुप्रीम कोर्ट, राष्ट्रपति भवन और संसद पर धावा बोल दिया। यहां पर खूब उत्पात मचाया गया। स्पीकर की कुर्सी पर लोग बैठ गए, तोड़फोड़ की गई। उन्होंने खिड़कियां तोड़ दीं, आग लगा दी, पुलिस से लड़े और नारेबाजी की। 6 जनवरी 2021 को अमेरिकी संसद पर इसी तरह ट्रंप समर्थकों ने धावा बोल दिया था।

पढ़ें :- Pakistan Bomb BlastNews: पाकिस्तान में नमाज़ के दौरान मस्जिद में आत्मघाती हमला, 17 की मौत, 90 से ज्यादा घायल

खबरों के मुताबिक हजारों प्रदर्शनकारियों ने बैरिकेडिंग को पार कर सुरक्षा घेरा तोड़े, छतों पर चढ़ गए, खिड़कियां तोड़ दीं और तीन इमारतों पर धावा बोला। इनमें से कई चुनाव परिणाम स्वीकार करने से इनकार करते हुए सशस्त्र बलों से इसमें हस्तक्षेप करने और बोल्सोनारो को दोबारा राष्ट्रपति बनाए जाने की मांग कर रहे हैं। राष्ट्रपति लूला डा सिल्वा के कार्यभार संभालने के एक सप्ताह बाद बोल्सोनारो के समर्थकों ने यह हरकत की.बोल्सोनारो ने उनके खिलाफ आए चुनावी नतीजों को मानने से इनकार किया था, तभी से उनके समर्थक प्रदर्शन कर रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...