ब्रेकफास्ट नहीं करने पर हो सकती है पथरी की बीमारी

pain
आजकल जल्दी ऑफिस या कामकाज के पहुंचने के चक्कर में हम ब्रेकफास्ट करते है, अगर यही रूटीन रोजाना होने लगे तो हमारे सेहत पर बहुत प्रभाव पड़ता है। ब्रेकफास्ट नहीं करना आपकी सेहत के लिए कई समस्याएं उत्पन्न होती ही हैं। अभी चीन में एक ऐसा केस देखने को मिला जिसमें डॉक्टर ने 45 साल की एक महिला के पेट से करीबन 200 पथरियां बाहर निकाली। महिला ने डॉक्टर को बताया कि वह पिछले 10 सालों से पेट के दर्द से…

आजकल जल्दी ऑफिस या कामकाज के पहुंचने के चक्कर में हम ब्रेकफास्ट करते है, अगर यही रूटीन रोजाना होने लगे तो हमारे सेहत पर बहुत प्रभाव पड़ता है। ब्रेकफास्ट नहीं करना आपकी सेहत के लिए कई समस्याएं उत्पन्न होती ही हैं।

अभी चीन में एक ऐसा केस देखने को मिला जिसमें डॉक्टर ने 45 साल की एक महिला के पेट से करीबन 200 पथरियां बाहर निकाली। महिला ने डॉक्टर को बताया कि वह पिछले 10 सालों से पेट के दर्द से परेशान थी। लेकिन ऑपरेशन के डर से उसने कभी डॉक्टर को नहीं दिखाया। महिला लगभग 8 सालों से लगातार अपना ब्रेकफास्ट छोड़ने की आदी हो चुकी थी, जिसकी वजह से उसे इस तरह की स्थिति का सामना करना पड़ा। जब दर्द हद से ज्यादा होने लगा तो वह डॉक्टर के पास गई।

{ यह भी पढ़ें:- प्रेग्नेंसी के दौरान भूल से भी न खाएं ये चीज, बन सकता है मिसकैरेज का कारण }

डॉक्टर ने जांच की तो उन्हें पता चला, कि महिला के गॉल ब्लैडर में कई पथरियां हैं। डॉक्टर ने उन पथरियों को ऑपरेशन करके बाहर निकाला। उन निकाली गई पथरियों में से कुछ पथरियां तो अंडे के आकार की थी। डॉक्टर का मानना है कि महिला के ब्रेकफास्ट नहीं करने की वजह से उसको पथरी हुई थी। उक्त महिला के बाइल डक्ट और गॉल ब्लैडर में ढंग से खाना न खाने की वजह से ही ये पथरियां बन गई होंगी।

डॉक्टरों ने बताया कि इतनी बड़ी मात्रा में पथरी की वजह उस महिला के कई सालों से लगातार अपना ब्रेकफास्ट स्किप करने की आदत है। साथ ही डॉ. वेई ने बताया कि अगर कोई अपना ब्रेकफास्ट समय पर नहीं लेता तो उसके पित्ताशय के फैलने और सिकुड़ने की प्रक्रिया बंद हो जाती है। जिसकी वजह से पित्ताशय में पित्त की अधिकता हो जाती है और इस वजह से काफी मात्रा में पथरी बनने लगती है।

{ यह भी पढ़ें:- शुगर से निजात दिलाएगा आम का पत्ता, ये समस्याएं भी होंगी दूर }

Loading...