वज़न घटाने के लिए सुबह नाश्ते में खाएं ये चीज

वज़न घटाने के लिए सुबह नाश्ते में खाएं ये चीज
वज़न घटाने के लिए सुबह नाश्ते में खाएं ये चीज

Breakfast Food For Weight Loss

लखनऊ। आज के सामय में सभी फिट रहना चाहते हैं और खुद को फिट रखने के लिए काफी मेहनत भी करते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे 5 फूड के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अगर आप सुबह के नाश्ते में खाते हैं तो आपको वेट लॉस करने में मदद मिलेगी। आपको बता दें कि अगर आप वेट कम करना चाहते हैं तो सुबह का नाश्ता जरूर करें। कई बार ऐसा होता है कि लोग पतले होने के चक्कर में खाना कम कर देते हैं बल्कि इससे आपका वजन और बढ्ने लगता है। एक रिसर्च में ऐसा खुलासा किया गया है कि रोज ब्रेकफास्ट करने वाले लोग वजन घटाने के चक्कर में ब्रेकफास्ट स्किप करने वाले लोगों से आगे रहते हैं। आज हम आपको नाश्ते के लिए कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे खा कर आप अपना वजह आसानी से घटा सकते हैं।

एक कप रासबेरी
एक कप रासबेरी बॉडी में 8 ग्राम फाइबर देती है। जनरल न्यूट्रिशन रिसर्च के अनुसार फाइबर वेट गेनिंग को रोकने के साथ ही वेट लॉस में मदद करता है। 2 साल की स्टडी के बाद पाया गया कि फाइबर का इंटेक बढ़ाने से लोगों का वजन 5 किलो तक कम हो गया। रासभरी ब्रेकफास्ट में लेना सही है।

ओटमील
ओटमील वजन घटाने में दो तरह से मदद करता है। पहला इसमें भी हाई फाइबर होता है जो लंबे समय तक पेट फुल रखता है। साथ ही ये कार्बोहाइड्रेड को स्लो रिलीज करता है। स्लो रिलीज होने वाला कार्बोहाइड्रेड ब्लड में शुगर को नहीं बढ़ाता। इससे इंसुलिन का लेवल भी ठीक रहता है। इंसुलिन बॉडी में फैट स्टोर करने में इंपोर्टेंट रोल प्ले करता है। ब्लड में सुगर लेवल कम होने पर फैट बर्न में मदद मिलती है।

अण्डा
वेट कंट्रोल करने के लिए अण्डा सबसे बढ़िया ब्रेकफास्ट है। इसमें कार्ब, फैट और प्रोटीन होता है जो लंबे समय तक पेट को फुल रखकर भूख नहीं लगने देता। इसे बेस्ट हेल्दी ब्रेकफास्ट कहा गया है।

डायफ्रूट्स
खाने में टेस्टी और स्टोर करने में ईजी नट्स वेट लॉस में मदद करते हैं। स्टडी के मुताबिक नट्स फैट, प्रोटीन और फाइबर का परफेक्ट बैलेंस होते हैं। वेट लॉस में मदद करने के साथ ही हार्ट डिसीज के रिस्क को कम करते हैं। 100 ग्राम नट्स में 359 कैलोरीज होती है।

पीनट बटर
पीनट बटर को रिसरचर ने वेट लॉस को प्रमोट करने वाला बताया है। आटे की ब्रेड पर 2 चम्मच पीनट बटर को लगाकर खाने से वजन कंट्रोल में रहेगा। केले के साथ भी पीनट बटर खा सकते हैं। केले में कार्ब होता है और पीनट बटर में प्रोटीन ये लंबे समय तक पेट को फुल रखता है

लखनऊ। आज के सामय में सभी फिट रहना चाहते हैं और खुद को फिट रखने के लिए काफी मेहनत भी करते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे 5 फूड के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अगर आप सुबह के नाश्ते में खाते हैं तो आपको वेट लॉस करने में मदद मिलेगी। आपको बता दें कि अगर आप वेट कम करना चाहते हैं तो सुबह का नाश्ता जरूर करें। कई बार ऐसा होता है कि लोग पतले होने के चक्कर…