1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Breaking- अमेरिका का एयर सिस्टम ठप, 400 उड़ानें प्रभावित, एयरपोर्ट पर हजारों लोग फंसे

Breaking- अमेरिका का एयर सिस्टम ठप, 400 उड़ानें प्रभावित, एयरपोर्ट पर हजारों लोग फंसे

अमेरिका (America) में बुधवार को NOTAM (नोटिस टू एयर मिशन्स) सिस्टम में खराबी के चलते हजारों उड़ानों पर असर पड़ा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, करीब चार हजार फ्लाइट्स या तो देरी से चल रही हैं या उन्हें फिलहाल ग्राउंड कर दिया गया है। इस बात की पुष्टि सिविल एविएशन की वेबसाइट (Civil Aviation website) पर की गई है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। अमेरिका (America) में बुधवार को NOTAM (नोटिस टू एयर मिशन्स) सिस्टम में खराबी के चलते हजारों उड़ानों पर असर पड़ा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, करीब चार हजार फ्लाइट्स या तो देरी से चल रही हैं या उन्हें फिलहाल ग्राउंड कर दिया गया है। इस बात की पुष्टि सिविल एविएशन की वेबसाइट (Civil Aviation website) पर की गई है।

पढ़ें :- बीजेपी सरकार से हट जाए, तीन महीने में जातीय जनगणना करके दिखाएं समाजवादी लोग : अखिलेश यादव

 

यूएस फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) प्रणाली पायलटों और अन्य उड़ान कर्मियों को खतरों या हवाई अड्डे की सुविधा सेवाओं में किसी भी बदलाव के बारे में अलर्ट करती है। इसके जरिए सामान्य प्रक्रियाओं को भी अपडेट किस जाता है। आज इसके जरिए कोई भी जानकारी साझा नहीं की जा पा रही थी। इस वजह से पूरे अमेरिका में विमान सेवाएं ठप हो गई। सभी उड़ानें ग्राउंड पर ही हैं। अमेरिकी नागरिक उड्डयन नियामक की वेबसाइट के हवाले से यह जानकारी दी गई।

जानकारी के मुताबिक, स्थानीय समयानुसार बुधवार सुबह 5.31 बजे (ET) अमेरिका के अंदर या बाहर करीब 400 से अधिक उड़ानें प्रभावित हुई हैं। ये सभी उड़ानों में देरी हुई। यूनाइटेड स्टेट्स एफएए ने बताया कि FAA अपने नोटिस टू एयर मिशन सिस्टम (NOTAM) को बहाल करने के लिए काम कर रहा है। हम अंतिम सत्यापन जांच कर रहे हैं और सिस्टम को अभी पुनः लोड कर रहे हैं।

पढ़ें :- सपा ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी की संशोधित सूची जारी की,सवर्णों को भी मिली जगह

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...