1. हिन्दी समाचार
  2. महिलाओं में देर से शादी का कारण बन रहा है स्तन कैंसर, ये हैं लक्षण

महिलाओं में देर से शादी का कारण बन रहा है स्तन कैंसर, ये हैं लक्षण

Breast Cancer Is The Cause Of Late Marriage In Women These Are Symptoms

By पर्दाफाश समूह 
Updated Date

लखनऊ। आज के इस दौर में महिलाएं अपने करियर में सफलता हासिल करने के लिए शादी करने से पीछे हटती जा रही है। जिसके चलते वर्तमान दौर में लड़िकयों की शादी में देरी भी स्तन कैंसर का एक प्रमुख कारण बनता जा रहा है। देर से शादी होने के कारण महिलाओं में स्तन कैंसर गंभीर रूप से बढ़ता जा रहा है जिससे उनकी मौत हो रही है। अगर समय पर स्तन कैंसर की पहचान हो जाए तो इसका इलाज मुमकिन है। पीजीआई के रेडियोलॉजी विभाग की डॉक्टर अर्चना गुप्ता कहती हैं कि अगर इन बातों से जागरूक रहा जाए तो समय रहते स्तन कैंसर से बचा जा सकता हैं।

पढ़ें :- महिलाओं की ये 9 खूबियां जो पुरूषों को आती हैं बहुत ही पंसद, जानिए

रेडियोलॉजिस्ट डॉक्टर अर्चना गुप्ता कहती हैं कि, ‘यदि दर्द के साथ स्तन का आकार तेजी से बढ़े, तरल द्रव्य निकले और स्तन के अंदर या बाहर कोई गांठ महसूस हो तो महिलाएं सतर्क हो जाएं। यह स्तन कैंसर के लक्षण हैं। ऐसी स्थिति में तुरंत ही स्त्री रोग विशेषज्ञ से मिलकर जांच और इलाज कराएं।’

डॉ. अर्चना ने आगे कहा, “विश्व में हर साल करीब 20 लाख महिलाएं स्तन कैंसर से पीड़ित होती हैं। वर्ष 2018 में विश्व में स्तन कैंसर से करीब छह लाख 27 हजार महिलाओं की मौत हुई। विकसित देशों और इलाकों में रहने वाली महिलाओं में स्तन कैंसर की अधिक समस्या होती है। स्तन कैंसर की समय पर पहचान हो जाए तो इलाज मुमकिन है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...