1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. 27 हजार रुपये से कम कीमत में घर ले आएं ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, फुल चार्ज में दौड़ेगा 75 किमी

27 हजार रुपये से कम कीमत में घर ले आएं ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, फुल चार्ज में दौड़ेगा 75 किमी

गुजरात ने अपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल (ईवी) नीति 2021 का एलान किया है। जिसके बाद (एम्पीयर व्हीकल्स) के इलेक्ट्रिक स्कूटर गुजरात में पहले से कहीं ज्यादा किफायती हो गए हैं। राज्य सरकार का मकसद बैटरी से चलने वाले वाहनों को खरीदारों के बीच अधिक लोकप्रिय बनाना है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। गुजरात सरकार ने हाल ही में अपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल (ईवी) नीति 2021 का एलान किया है। जिसके बाद (एम्पीयर व्हीकल्स) के इलेक्ट्रिक स्कूटर गुजरात में पहले से कहीं ज्यादा किफायती हो गए हैं। राज्य सरकार का मकसद बैटरी से चलने वाले वाहनों को खरीदारों के बीच अधिक लोकप्रिय बनाना है। गुजरात सरकार की लेटेस्ट ईवी पॉलिसी गुजरात इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी 2021 और केंद्र सरकार द्वारा FAME-II सब्सिडी संशोधन के बाद एम्पीयर ने गुजरात में अपने दो इलेक्ट्रिक स्कूटर (मैग्नस) और (जील) की कीमतों में भारी कटौती का एलान किया है। जिसके बाद कंपनी के ये दोनों प्रमुख इलेक्ट्रिक मॉडल करीब 27,000 रुपये तक सस्ते हो गए हैं।

पढ़ें :- स्वतंत्रता दिवस 2021 पर लॉन्च किया जाएगा ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर (Ola Electric Scooter)

क्या है नई कीमत?

कीमतों में हुए संसोधन के बाद एम्पीयर के दो इलेक्ट्रिक स्कूटरों की कीमत अब गुजरात में 50,000 रुपये से कम हो गई है। जबकि मैग्नस की कीमत पहले 74,990 रुपये थी, खरीदारों को अब गुजरात में इसे खरीदने के लिए सिर्फ 47,990 रुपये का भुगतान करना होगा। इसी तरह, जील की कीमत हाल तक 68,990 रुपये थी। लेकिन अब इसे सिर्फ 41,990 में खरीदा जा सकता है। ये सभी कीमतें एक्स शोरूम हैं।

गुजरात राज्य ईवी नीति की सराहना करते हुए, एम्पीयर इलेक्ट्रिक के रॉय कुरियन ने पेट्रोल मॉडल की तुलना में इलेक्ट्रिक वाहन के लागत के फायदों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहाकि यह (गुजरात) सरकार द्वारा हमारे बेहतरीन क्वालिटी के इलेक्ट्रिक स्कूटर को और अधिक किफायती बनाने के लिए एक असाधारण कदम है और इसलिए आम आदमी के लिए आसान पहुंच के भीतर है। यह यात्रियों को उनके पारंपरिक 2W में पेट्रोल खर्च पर लगाम लगाने में मदद करेगा। यह B2B सेगमेंट में लॉजिस्टिक्स खिलाड़ियों को उनकी परिवहन लागत पर महत्वपूर्ण रूप से बचत करने और कारोबार के बढ़ाने में इस पैसे का इस्तेमाल करने में मदद करेगा।”

हाल के दिनों में एम्पीयर से पहले कई इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटरों और मोटरसाइकिलों की कीमत में कटौती की है। इससे पहले कई बड़े खिलाड़ियों ने FAME II स्कीम में संशोधन के बाद अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को सस्ता करने का एलान किया था। बंगलूरू आधारित (एथर एनर्जी) वह पहली कंपनी थी जिसने FAME II संशोधन के बाद अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर Ather 450X की कीमत में कटौती का एलान किया था।

पढ़ें :- नई ऑडी आरएस5 स्पोर्टबैक इंडिया 9 अगस्त को लॉन्च

फेम 2 सब्सिडी बढ़ाई गई

हाल ही में सरकार ने फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इन इंडिया चरण दो (फेम इंडिया दो) योजना में आंशिक संशोधन किया था। इसके तहत इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लिए मांग प्रोत्साहन को बढ़ाकर 15,000 रुपये प्रति यूनिट (किलो वाट/घंटा) क्षमता कर दिया गया। पहले सभी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए 10,000 प्रति यूनिट की सब्सिडी थी। इनमें प्लग इन हाइब्रिड और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड बाहन शामिल हैं। इसमें बसें शामिल नहीं हैं। ताजा संशोधन के तहत भारी उद्योग मंत्रालय ने इलेक्ट्रिक दोपहिया के लिए प्रोत्साहन की सीमा को वाहन की लागत के 40 फीसदी तक सीमित किया है। पहले यह सीमा 20 फीसदी थी।

Ampere के इन इलेक्ट्रिक स्कूटरों को केंद्र सरकार की FAME II योजना के साथ ही गुजरात राज्य सरकार की नई इलेक्ट्रिक वाहन नीति का भी फायदा मिल रहा है। जिससे ये दोनों स्कूटर काफी सस्ते हो गए हैं। गुजरात में Magnus मॉडल की शुरुआती कीमत 74,990 रुपये से घटकर 47,990 रुपये हो गई है। वहीं Zeal मॉडल की कीमत 68,990 रुपये से कम होकर 41,990 रुपये हो गई है। बता दें कि, ये दोनों स्कूटर एक बार फुल चार्ज होने पर करीब 75 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकते हैं। इन स्कूटर्स की टॉप स्पीड 55 किलोमीटर प्रति घंटा है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...