अब इस देश में बच्चे नहीं चला पाएंगे फेसबुक और ट्विटर

Girl-634x350

Britain Ban Facebook And Twitter For Children Age Below 13

दुनिया में सोशल मीडिया ने अपनी अच्छी-खासी पहचान बना ली है। बड़ा हो या बच्चा हर कोई सोशल मीडिया के फेमस प्लेट्फॉर्म जैसे फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर अपना अकाउंट बना लेता है। खास बात ये है कि इसमें अकाउंट बनाने के लिए किसी उम्र का बंधन नहीं है। छोटे से छोटा बच्चा भी फेसबुक और ट्विटर अकाउंट बना सकता है। लेकिन ऐसा होने से कम उम्र में ही बाल यौन शोषण के मामले सामने आ रहे हैं। इससे दुनियाभर में कई हजार बच्चे पीडि़त हैं। इस शोषण को रोकने के लिए ब्रिटेन की सरकार ने एक अहम कदम उठाया है। यहां 13 साल से कम उम्र के बच्चों को फेसबक और ट्विटर अकाउंट के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है।

दरअसल, ब्रिटेन के हाउस ऑफ लॉडर्स में बहस हुई थी, जिसमें एक बिल पेश करते हुए बच्चों के फेसबुक और ट्विटर अकाउंट बनाने पर रोक लगा दी गई थी। रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटेन की सरकार डेटा प्रोटेक्शन एक्ट के तहत कानूनी तौर पर उस उम्र की लिमिट तय करेगा जिसमें बच्चों को सोशल मीडिया पर अकाउंट बनाने से रोका जा सके।

गृह सचिव अंबर रूड ने कहा है कि देश में बढ़ रहे यौन बाल शोषण के मामलों को देखते हुए ये कदम उठाया जाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि ये कंपनियों का नैतिक कतव्र्य है कि शोषण रोकने के लिए उन्हें जल्द ही कोई सख्त और महत्वपूण्ज्र्ञ कदम उठाने चाहिए। बता दें कि सरकार की ओर से पेश किए गए इस प्रस्ताव को लेकर हो सकता है कि कई पार्टियां विरोध करें।

दुनिया में सोशल मीडिया ने अपनी अच्छी-खासी पहचान बना ली है। बड़ा हो या बच्चा हर कोई सोशल मीडिया के फेमस प्लेट्फॉर्म जैसे फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर अपना अकाउंट बना लेता है। खास बात ये है कि इसमें अकाउंट बनाने के लिए किसी उम्र का बंधन नहीं है। छोटे से छोटा बच्चा भी फेसबुक और ट्विटर अकाउंट बना सकता है। लेकिन ऐसा होने से कम उम्र में ही बाल यौन शोषण के मामले सामने आ रहे हैं। इससे दुनियाभर…