ब्रिटेन चुनाव : किसी भी पार्टी को बहुमती के आसार नहीं

Britain Election Kisi Bhi Party Ko Bahumati Ke Aasaar Nahin

लंदन। ब्रिटेन में हुए आम चुनाव के बाद काउंटिंग शुरू हो गयी है हालांकि जिसमें किसी भी पार्टी के बहुमत का आसार नजर नहीं आ रहा है। कंजरवेटिव पार्टी की विपक्षी पार्टी लेबर पार्टी का कहना है कि यदि गुरुवार को हुए आम चुनाव में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिलता तो लेबर पार्टी अल्पमत की सरकार का गठन करने के लिए तैयार है। लेबर पार्टी की विदेश सचिव एमिली थॉर्नबेरी ने गुरुवार को बताया कि आशंका है कि हम अगली सरकार का गठन कर सकते हैं।




जानकारी मिली है कि प्रधानमंत्री थेरेसा की कंजरवेटिव पार्टी 314 सीटें जीतते दिखाई दे रही हैं जबकि लेबर पार्टी 251 सीटें जीत चुकी है। ब्रिटेन की मतदान प्रणाली के मुताबिक, किसी भी पार्टी को बहुमत मिलने के लिए 650 संसदीय सीटों में से 326 सीटें मिलनी जरूरी हैं।

थॉर्नबेरी ने कहा कि लेबर पार्टी सरकार बनाने का मसौदा पेश कर सकती है और अन्य पार्टियों से समर्थन मांग सकती है। उन्होंने कहा अभी कोई गठबंधन नहीं है। कोई समझौता भी नहीं हुआ है। या तो कंजरवेटिव पार्टी की अल्पमत की सरकार बनेगी और यदि एग्जिट पोल के नतीजे सही हुए तो लेबर पार्टी अल्पमत की सरकार बनाएगी।

लंदन। ब्रिटेन में हुए आम चुनाव के बाद काउंटिंग शुरू हो गयी है हालांकि जिसमें किसी भी पार्टी के बहुमत का आसार नजर नहीं आ रहा है। कंजरवेटिव पार्टी की विपक्षी पार्टी लेबर पार्टी का कहना है कि यदि गुरुवार को हुए आम चुनाव में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिलता तो लेबर पार्टी अल्पमत की सरकार का गठन करने के लिए तैयार है। लेबर पार्टी की विदेश सचिव एमिली थॉर्नबेरी ने गुरुवार को बताया कि आशंका है कि…