1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Britain News : चार्ल्स तृतीय आधिकारिक तौर पर ब्रिटिश के नए सम्राट घोषित, महारानी एलिजाबेथ को याद कर हुए भावुक

Britain News : चार्ल्स तृतीय आधिकारिक तौर पर ब्रिटिश के नए सम्राट घोषित, महारानी एलिजाबेथ को याद कर हुए भावुक

चार्ल्स तृतीय (Charles III) को शनिवार को 700 सदस्यीय परिग्रहण परिषद ने सेंट जेम्स पैलेस (St. James's Palace) में एक आधिकारिक समारोह (Officially Declared ) में औपचारिक रूप से ब्रिटेन का नया सम्राट घोषित (Declared The New British Monarch) कर दिया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लंदन। चार्ल्स तृतीय (Charles III) को शनिवार को 700 सदस्यीय परिग्रहण परिषद ने सेंट जेम्स पैलेस (St. James’s Palace) में एक आधिकारिक समारोह (Officially Declared ) में औपचारिक रूप से ब्रिटेन का नया सम्राट घोषित (Declared The New British Monarch) कर दिया है।

पढ़ें :- Queen Elizabeth II Funeral: Westminster Abbey पहुंचा क्वीन का ताबूत, देखें अंतिम यात्रा की तस्वीरें

बता दें कि ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) के गुरुवार को निधन के बाद बाद चार्ल्स तृतीय देश के नए राजा बन गए थे। महारानी एलिजाबेथ के निधन के बाद आधिकारिक रूप से शनिवार को ब्रिटेन को अपना नया सम्राट मिल गया है ।बीबीसी ने उद्घोषणा के हवाले से कहा कि प्रिंस चार्ल्स फिलिप आर्थर जॉर्ज अब चार्ल्स तृतीय (Charles III)  हैं। पेनी मोर्डेंट ने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) के निधन की घोषणा के बाद प्रिंस चार्ल्स के राजा बनने की उद्घोषणा की थी। घोषणा पर हस्ताक्षर प्रिंस विलियम के सामने हुआ, जबकि प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस (Prime Minister Liz Truss) और आर्कबिशप जस्टिन वेल्बी (Archbishop Justin Welby) भी इस मौके पर मौजूद थे।

ब्रिटेन के नए सम्राट (New British monarch) की ताजपोशी के समय सात पूर्व प्रधानमंत्री में गॉर्डन ब्राउन, डेविड कैमरन, बोरिस जॉनसन और थेरेसा  नए राजा की घोषणा को पढ़कर सुनाते समय वहां मौजूद थे। परिग्रहण परिषद एक समूह है जिसमें शाही परिवार के सदस्य, प्रधानमंत्री और अन्य वरिष्ठ राजनेता और कैंटरबरी के आर्कबिशप शामिल हैं।

बीबीसी (BBC) ने कहा कि परिषद नए सम्राट की घोषणा करने के लिए संप्रभु के आधिकारिक निवास सेंट जेम्स पैलेस में इकट्ठा होती है। ब्रिटेन के लंदन में सेंट जेम्स पैलेस (St. James’s Palace)  में परिग्रहण परिषद और प्रधान उद्घोषणा करते हुए किंग चार्ल्स तृतीय (King Charles III) ने कहा कि मेरी प्यारी मां और रानी के निधन की घोषणा करना मेरा लिए अत्यंत दुखद है। मुझे पता है कि हम सभी की अपूरणीय क्षति हुई है और आप इस क्षति में मेरे साथ कितनी गहरी सहानुभूति रखते हैं?

पढ़ें :- ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे दुनियाभर के ये नेता, देखें लिस्ट
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...