1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. कोरोना के कहर से पूरे दुनियाभर में हाहाकार, ब्रिटेन में लॉकडाउन घोषित

कोरोना के कहर से पूरे दुनियाभर में हाहाकार, ब्रिटेन में लॉकडाउन घोषित

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। चीन से फैले कोरोना वायरस ने पूरी दुनियाभर के करोड़ों लोगों को अपने घरों में रहने को मजबूर कर दिया है। महामारी से अब तक करीब 11 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, कुल मामलों की संख्या बढ़कर 2,65,867 से अधिक हो गई है। कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने अपने देश में कठोर कदम उठाने का ऐलान किया है।

शुक्रवार को ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने कोरोना वायरस के प्रसार को कम करने के लिए सभी सार्वजनिक संस्‍थानों और सभा स्‍थलों को कठोरता से बंद करने के आदेश दिए हैं। बता दें कि ब्रिटेन में 3200 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। इसमें 160 लोगों की मौत हो चुकी है।  

महामारी से लड़ने के लिए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने पूरे ब्रिटेन में देशव्यापी बंद (लॉकडाउन) के आदेश दिए हैं। इस दौरान कर्मचारियों का 80 फीसदी वेतन करीब 2.20 लाख प्रतिमाह तक सरकार वहन करेगी।

लंदन में एक व्यक्ति को सेल्फ क्वारंटाइन न करने पर गिरफ्तार कर उस पर करीब आठ लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। फ्रांस, इटली, स्पेन और अन्य यूरोपीय देशों में नियमों का उल्लंघन करने पर जुर्माना भरना पड़ रहा है।  

वहीं, अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य ने भी बड़ा कदम उठाते हुए लोगों से किसी भी हाल में अपने घर में ही रहने को कहा है। अमेरिका ने आर्थिक मोर्चे की दिक्कतों को दूर करने के लिए एक हजार अरब के आपातकालीन राहत पैकेज का वादा किया है।

जर्मनी के सबसे बडे राज्य बायर्न ने शुक्रवार को देश में सबसे पहले दो हफ्तों के लिए बाहर निकलने के तहत ‘मौलिक प्रतिबंधों’ का आदेश जारी किया। पाकिस्तान में तीसरी मौत के बाद प्रधानमंत्री इमरान खान ने शुक्रवार को जनता से कम से कम 45 दिनों के लिए खुद को पृथक रखने की अपील की।

अन्य कदम :

वंडरला होलिडेज ने भारत में अपने सभी मनोरंजन (एम्युजमेंट) पार्क 31 मार्च तक बंद कर दिए हैं।  

ऐपल की यूएई और चीन समेत कई देशों में एक ही व्यक्ति को दो से अधिक आईफोन बेचने पर रोक।

ब्रिटेन में पर्यावरण बचाओ कार्यकर्ताओं ने सड़कों पर प्रदर्शन बंद किया, अब ऑनलाइन आंदोलन करेंगे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...