1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. British PM Race : पीएम पद की दौड़ में भारतीय मूल के ऋषि सुनक पिछड़े, लिज ट्रस ने बनाई 32 अंकों की बड़ी बढ़त

British PM Race : पीएम पद की दौड़ में भारतीय मूल के ऋषि सुनक पिछड़े, लिज ट्रस ने बनाई 32 अंकों की बड़ी बढ़त

ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद की दौड़ में आगे चल रहीं मौजूदा विदेश मंत्री लिज ट्रस ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) पर लगातार बढ़त बनाई हुई है। कंजर्वेटिव होम वेबसाइट द्वारा यूके टोरी (कंजर्वेटिव) सदस्यों के नए सर्वे में लिज़ ट्रस ने ऋषि सुनक पर 32 अंकों की निर्णायक बढ़त बनायी।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लंदन । ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद की दौड़ में आगे चल रहीं मौजूदा विदेश मंत्री लिज ट्रस ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) पर लगातार बढ़त बनाई हुई है। कंजर्वेटिव होम वेबसाइट द्वारा यूके टोरी (कंजर्वेटिव) सदस्यों के नए सर्वे में लिज़ ट्रस ने ऋषि सुनक पर 32 अंकों की निर्णायक बढ़त बनायी। बुधवार को प्रभावशाली वेबसाइट कंजर्वेटिवहोम द्वारा मतदान किए गए टोरी के 961 सदस्यों में से लगभग 60 फीसदी ने कहा कि उन्होंने लिज ट्रस (Liz Truss)  को कंजर्वेटिव पार्टी (Conservative Party)  का नया नेता बनाने का समर्थन किया, जबकि सिर्फ 28 फीसदी ने सुनक का समर्थन किया।

पढ़ें :- Liz Truss : ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने पार्षद से शुरू किया था राजनीतिक सफर, जानें कैसी चढ़ती गई सफलता की सीढ़ियां

रिपोर्ट के मुताबिक बता दें कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के चुनाव का परिणाम 5 सितंबर को आएगा, जिसमें विजेता नतीजा घोषित होने के अगले दिन बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) से पदभार ग्रहण करेगा। कंजर्वेटिवहोम के मुताबिक सर्वे में शामिल लोगों में से सिर्फ 9 फीसदी लोग अभी भी कंफ्यूज हैं। कुल 60% ने कहा कि उन्होंने पहले ही मतदान कर दिया है, जबकि 40% ने नहीं किया है। बता दें कि लिज ट्रस काफी लंबे समय से ऋषि सुनक (Rishi Sunak) पर बढ़त बनाई हुई हैं। लिज ट्रस (Liz Truss) पार्टी और देश का नेतृत्व करने के लिए कई लोगों की पसंदीदा उम्मीदवार हैं।

इससे पूर्व ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद और सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी (Conservative Party) के नेतृत्व की दौड़ में आगे चल रहीं मौजूदा विदेश मंत्री लिज ट्रस ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक (Former Finance Minister Rishi Sunak) पर 22 अंकों का निर्णायक बढ़त बनाई थी। यह जानकारी टोरी (कंजर्वेटिव) सदस्यों के बीच कराए गए सर्वेक्षण के सोमवार को जारी नतीजों से मिली थी। ‘द आब्जर्वर’ अखबार (‘The Observer’ Newspaper) द्वारा कजंर्वेटिव पार्टी के 570 सदस्यों को शामिल करते हुए किये गए ‘ओपिनियन पोल’ (Opinion Pole) के मुताबिक 61 प्रतिशत सदस्यों ने ट्रस का समर्थन किया था, जबकि 39 प्रतिशत ने भारतीय मूल के सुनक को समर्थन देने की बात कही थी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...