1. हिन्दी समाचार
  2. ब्रिटिश प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन मर्केल छोड़ेंगे शाही परिवार का पद

ब्रिटिश प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन मर्केल छोड़ेंगे शाही परिवार का पद

British Prince Harry And His Wife Megan Merkel Will Step Down As Royal Family

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। महारानी एलिजाबेथ के पोते और ब्रिटेन के प्रिंस हैरी (Prince Harry) ने अपनी अमेरिकन पत्नी डचेस ऑफ ससेक्स (The Duchess of Sussex) मेगन मर्केल (Meghan Markle) के साथ मिलकर शाही विरासत छोड़ने का फैसला किया है। हैरी और मेगन ने इस फैसले की घोषणा सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर की है। इस पोस्‍ट में प्रिंस हैरी और मेगन ने लिखा- वह अपने शाही परिवार के वरिष्‍ठ सदस्‍य के पद से अलग होने जा रहे हैं। इसके साथ ही उन्‍होंने लिखा कि अब वह आर्थिक रूप से आजाद होने के लिए काम करेंगे।

पढ़ें :- महबूबा के बयान पर पार्टी में बगावत, तीन नेताओं ने दिया इस्तीफा, कहा-देशभक्ति की भावनाएं आहत हुईं

प्रिंस हैरी और मेगन ने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म इंस्टाग्राम पर साझा बयान जारी कर कहा, ‘महारानी (एलिजाबेथ), कॉमनवेल्थ और सहायकों के प्रति अपना कर्तव्य जारी रखते हुए अब हम यूनाइटेड किंगडम और उत्तरी अमेरिका के बीच अपना टाइम स्पेंड करने की योजना बना रहे हैं।’ बता दें कि मई 2018 में हैरी और मेगन की शाही शादी हुई थी जिसके बाद दोनों को ससेक्स के ड्यूक और डचेस का खिताब दिया गया था। मई 2019 में कपल ने अपनी पहली संतान आर्ची (Baby Archie) हैरिसन माउंटबेटन विंडसर को जन्म दिया था।

वर्तमान में हैरी (35) ब्रिटिश राज सिंहासन के लिए छठे नंबर पर हैं। मीडिया में अटकलें है कि हैरी और मेगन (38) ने कनाडा में छह हफ्ते की छुट्टी से इस महीने अपनी वापसी के बाद से सार्वजनिक जीवन से अलग होने का फैसला किया है। पिछले साल प्रिंस हैरी ने अपने बड़े भाई प्रिंस विलियम से मीडिया में आई मनमुटाव की बात मानी थी। हैरी और मेगन दोनों के कुछ ब्रिटिश अखबारों से तनावपूर्ण संबंध हैं। हैरी ने और मेगन ने बताया कि दोनों मिलकर एक चैरिटी खोलेंगे और आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने की दिशा पर काम करेंगे।  
 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...