1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. BS6 डीजल इंजन का इस्तेमाल हो सकता है Maruti Suzuki XL6 में

BS6 डीजल इंजन का इस्तेमाल हो सकता है Maruti Suzuki XL6 में

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने अप्रैल 2020 में BS6 उत्सर्जन मानकों की शुरुआत के साथ अपने डीजल इंजन लाइनअप को समाप्त कर दिया था। अब बाजार में मौजूदा मांग को देखते हुए, कंपनी कथित तौर पर BS6 अनुसरित 1.5 लीटर DDiS इंजन तैयार कर रही है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki  BS6 अनुसरित 1.5 लीटर DDiS इंजन को BS6 अवतार में वापसी करेगी। The Hindu Business Line की रिपोर्ट के मुताबिक, BS6 डीजल इंजन वाली पहली Maruti कार Maruti XL6 प्रीमियम SUV होगी। इसे Auto Expo 2022 से ठीक पहले जनवरी 2022 में लॉन्च किया जाएगा। बता दें कि Auto Expo 2022 फरवरी 2022 में होने की उम्मीद है। Maruti Suzuki XL6 डीजल के लॉन्च के बाद Maruti Suzuki Vitara Brezza और Maruti Suzuki Ertiga के लिए भी इस डीजल इंजन का इस्तेमाल किया जाएगा। डीजल वर्जन की कीमतों में भी बढ़ोत्तरी होगी।
माना जा रहा है कि इसकी कीमत में पट्रोल वर्जन के मुकाबले करीब 50 हजार रुपये से 1 लाख रुपये तक की बढ़ोत्तरी हो सकती है। नया डीजल इंजन Maruti Suzuki द्वारा Toyota Kirloskar Motors को आपूर्ति किए गए वाहनों पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
Toyota के वाहनों की बात करें तो इस इंजन को फिलहाल सिर्फ Toyota Urban Cruiser में ही इस्तेमाल किया जाएगा। लेकिन भविष्य में Ertiga और Ciaz के रीबैज्ड वर्जन लॉन्च करने की योजना बना रही Toyota Kirloskar, उनमें भी इस डीजल इंजन का इस्तेमाल कर सकती है। डीजल इंजन का निर्माण मानेसर (हरियाणा) में कंपनी के पावरट्रेन प्लांट में किया जाएगा। इस 1.5 लीटर DDiS इंजन के स्पेसिफिकेशन अभी सामने नहीं आए हैं। Ertiga और Ciaz में इस्तेमाल किया जाने वाला BS4 1.5-लीटर DDiS डीजल इंजन 104 बीएचपी की पावर और 225 न्यूटन मीटर का टॉर्क प्रदान करता है।
माना जा रहा है कि BS6 अनुसरित डीजल इंजन समान पावर और टॉर्क प्रदान करने के लिए ट्यून किया जाएगा। वहीं Maruti अपनी ईंधन दक्षता बढ़ाने के लिए Mild Hybrid System को भी पेश कर सकती है। BS4 इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का इस्तेमाल किया गया था।जानकारी के अनुसार नए BS6 1.5 लीटर डीजल इंजन के साथ भी इसी गियरबॉक्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। वहीं Maruti Suzuki अपनी बढ़ती मांग को देखते हुए इस डीजल इंजन के साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का भी इस्तेमाल कर सकती है।

पढ़ें :- Maruti Suzuki : मारुति सुजुकी सियाज की बिक्री तीन लाख के पार
Jai Ho India App Panchang

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...