1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. बीएसए गोल्ड स्टार इंजन ऑस्ट्रियाई फर्म रोटैक्स के सहयोग से किया गया विकसित

बीएसए गोल्ड स्टार इंजन ऑस्ट्रियाई फर्म रोटैक्स के सहयोग से किया गया विकसित

रोटैक्स को बीएमडब्ल्यू एफ 650 में इस्तेमाल किए गए 650 सीसी सिंगल-सिलेंडर इंजन के लिए जाना जाता है, जिसे 1990 के दशक में भारत में बीएमडब्ल्यू एफ 650 फंडुरो के रूप में बेचा जाता था।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

बीएसए गोल्ड स्टार यूके में क्लासिक लीजेंड्स द्वारा अनावरण किया गया पहला मोटरसाइकिल मॉडल है, जो पुनर्जीवित बीएसए मोटरसाइकिल ब्रांड के हिस्से के रूप में है। फिर से लॉन्च किए गए बीएसए मोटरसाइकिल ब्रांड का मॉडल 652 सीसी, सिंगल-सिलेंडर, फोर-वाल्व, डुअल ओवरहेड कैम, ट्विन स्पार्क प्लग के साथ लिक्विड-कूल्ड इंजन, 6,000 आरपीएम पर 45 बीएचपी का आउटपुट और 4,000 आरपीएम पर 55 एनएम का पीक टॉर्क है।

पढ़ें :- Auto News-2023 Hyundai Creta : 2023 हुंडई क्रेटा में अधिक सुरक्षा और 2 इंजन, जानें कीमतों  के बारे में

जबकि क्लासिक लीजेंड्स का स्पष्ट रूप से जावा मोटरसाइकिल ब्रांड पर ध्यान केंद्रित किया गया है, और अब, घरेलू बाजार के लिए येज़दी ब्रांड, बीएसए ब्रांड पर काम भी लगभग उसी समय शुरू हुआ था।  ब्रिटिश मोटरसाइकिल ब्रांड का अधिग्रहण केवल उपलब्धि की भावना से कहीं अधिक था।

हम खुद को एक प्रतिष्ठित मोटरसाइकिल ब्रांड का संरक्षक कहना चाहेंगे। ब्रांड के पूर्व मालिक अधिक चिंतित थे यदि हम ब्रांड की विरासत के साथ न्याय कर सकते हैं, न कि किसी अन्य चिंता के बारे में कि हम पुनर्जीवित ब्रांड के साथ क्या करेंगे। नया गोल्ड स्टार, द गोल्डी, इस तथ्य का प्रमाण है। हमने यथासंभव मूल बीएसए गोल्ड स्टार के डिजाइन के लिए सही रहने की कोशिश की, और यह बीएसए बैज पर प्लॉन्किंग का सिर्फ एक री-ब्रांडिंग अभ्यास नहीं है। प्रदर्शन नए बीएसए गोल्ड स्टार को फिर से लॉन्च करने के लिए आसान सवारी, आराम की सवारी का सार, सभी को ध्यान में रखा गया।

नया बीएसए गोल्ड स्टार 652 सीसी, सिंगल-सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड डीओएचसी, फोर-वाल्व इंजन द्वारा संचालित है जो 6,000 आरपीएम पर 45 बीएचपी और 4,000 आरपीएम पर 55 एनएम बनाता है। इंजन को रोटैक्स द्वारा विकसित किया गया है, जो 1990 के दशक के अंत में भारत में बेची गई बीएमडब्ल्यू एफ 650 फंडुरो के लिए 652 सीसी, सिंगल-सिलेंडर यूनिट बनाती थी।

रोटैक्स इंजन
इंजन को ऑस्ट्रियाई कंपनी बीआरपी-रोटैक्स और टेक्निकल यूनिवर्सिटी ऑफ ग्राज़ के सहयोग से बनाया गया है, जिसने इंजन को नवीनतम उत्सर्जन मानकों को पूरा करने में मदद की है। रोटैक्स को बीएमडब्लू एफ 650 मोटरसाइकिल में इस्तेमाल किए गए 652 सीसी सिंगल-सिलेंडर इंजन के लिए जाना जाता है, जिसे बीएमडब्ल्यू एफ 650 फंडुरो के रूप में बेचा जाता था, और 1990 के दशक के अंत में हीरो मोटर्स द्वारा लॉन्च किया गया था। नया बीएसए 652 सीसी इंजन उसी रोटैक्स प्लेटफॉर्म पर आधारित है, लेकिन नवीनतम उत्सर्जन मानकों को पूरा करने के लिए पूरी तरह से फिर से काम किया गया है, ब्लॉक के बाहर नकली एयर-कूल्ड फिन के साथ, हालांकि इंजन लिक्विड-कूल्ड है।

पढ़ें :- Auto News: धूम मचाने आ रही है महिंद्रा की इलेक्ट्रिक कारें, इस दिन भारत में पेश करेगी कंपनी

वैश्विक उत्पाद, भारत लॉन्च की संभावना

नई बीएसए गोल्ड स्टार को सबसे पहले यूके में लॉन्च किया जाएगा, जिसमें भारत में निर्मित पहली बाइक होगी। जबकि बीएसए बर्मिंघम स्मॉल आर्म्स के लिए खड़ा है, क्लासिक लीजेंड्स बर्मिंघम क्षेत्र में एक जगह की तलाश में है जहां अंततः यूरोपीय बाजार के लिए नई बीएसए बाइक का निर्माण किया जाएगा।

नई बीएसए बाइक पहले यूके, फिर यूरोप और फिर यूएस में बेची जाएंगी, जहां बीएसए की मजबूत ब्रांड इक्विटी है। अब तक, भारत में बीएसए ब्रांड लॉन्च करने की कोई तत्काल योजना नहीं है, क्लासिक लीजेंड्स की तत्काल प्राथमिकता जावा है और जल्द ही लॉन्च होने वाली येज़दी रेंज की एंट्री-लेवल एडवेंचर टूरिंग बाइक है। हालांकि, क्लासिक लीजेंड्स ने भारत में बीएसए ब्रांड को लॉन्च नहीं करने से इंकार नहीं किया है, लेकिन इसमें कुछ साल लग सकते हैं।

एक मंच, अधिक मॉडल

बीएसए गोल्ड स्टार हालांकि नए बीएसए मोटरसाइकिल ब्रांड के तहत पहला मॉडल है। भविष्य में इसी प्लेटफॉर्म पर और मॉडल तैयार किए जाने की संभावना है। और क्लासिक लीजेंड्स भी तीन ब्रांडों, बीएसए, जावा और यज़्दी के बीच प्रौद्योगिकी और मंच साझाकरण से इंकार नहीं करता है। इसलिए, भले ही BSA ब्रांड को तुरंत लॉन्च न किया गया हो, एक संभावना है कि Classic Legends भारतीय घरेलू बाजार के लिए Jawa और Yezdi पर ध्यान केंद्रित करें, और इस बात की बहुत कम संभावना है कि BSA 650 cc प्लेटफॉर्म को भविष्य के Jawa मॉडल में इस्तेमाल किया जा सकता है।

पढ़ें :- पाकिस्तान में लगातार बढ़ रहे इन वाहनों के दाम, आर्थिक तंगी के कारण कुछ ऐसा हाल

वर्क्स में इलेक्ट्रिक बीएसए

बीएसए वर्तमान में यूके में एक इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल प्लेटफॉर्म भी विकसित कर रहा है। नई इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल वर्तमान में विकास के अधीन है, और एक मूल इलेक्ट्रिक मोटर, कंट्रोलर, बैटरी और बैटरी प्रबंधन प्रणाली के साथ पूरी तरह से ग्राउंड-अप इंजीनियर उत्पाद होगी। इलेक्ट्रिक बीएसए पहले से ही कोवेंट्री, यूके में कंपनी के तकनीकी केंद्र में विकास के अधीन है, और इलेक्ट्रिक रूप में अगली बीएसए मोटरसाइकिल होगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...