1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. बीएसए मोटरसाइकिलें जीवन में लौटीं, नई गोल्ड स्टार रेट्रो मोटरसाइकिल का खुलासा किया

बीएसए मोटरसाइकिलें जीवन में लौटीं, नई गोल्ड स्टार रेट्रो मोटरसाइकिल का खुलासा किया

2022 बीएसए गोल्ड स्टार मूल की अधिकांश क्लासिक लाइनों को बरकरार रखता है लेकिन नए विकसित 650 सीसी सिंगल-सिलेंडर डीओएचसी इंजन से शक्ति आने की संभावना है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

प्रतिष्ठित ब्रिटिश बाइक निर्माता, बीएसए मोटरसाइकिलें जीवन में वापस आ गई हैं, और ब्रिटेन में बर्मिंघम में एक विशेष कार्यक्रम में ब्रांड को पुनर्जीवित किया गया था। महिंद्रा ग्रुप के हिस्से क्लासिक लीजेंड्स ने क्लासिक मोटरसाइकिल ब्रांड को पुनर्जीवित किया, और पहला मॉडल भी प्रदर्शित किया जिसे बीएसए नाम से बेचा जाएगा।

पढ़ें :- इस मिनी इलेक्ट्रिक कार में मिलेगी 180 किमी की रेंज,पार्किंग स्थानों के लिए आदर्श

BSA गोल्ड स्टार को मूल रूप से 1938 और 1963 के बीच बेचा गया था और इसे 350 cc और 500 cc के बीच कई इंजनों द्वारा संचालित किया गया था। 2022 बीएसए गोल्ड स्टार मूल की अधिकांश क्लासिक लाइनों को बरकरार रखता है लेकिन नए विकसित 650 सीसी सिंगल-सिलेंडर डीओएचसी इंजन से शक्ति आने की संभावना है जो लगभग 44 बीएचपी विकसित करेगा।

यूके में मोटरसाइकिल लाइव शो में 4 दिसंबर, 2021 को सार्वजनिक शुरुआत के दौरान नए बीएसए गोल्ड स्टार के बारे में अधिक जानकारी सामने आएगी। क्लासिक लीजेंड्स प्राइवेट लिमिटेड के सह-संस्थापक  की, नई बीएसए मोटरसाइकिल को यूके में डिजाइन और विकसित किया गया है और इसे वहां भी बनाया जाएगा। लिमिटेड थरेजा ने यह भी खुलासा किया कि लाइनों से लेकर फॉन्ट से लेकर टायर तक हर विवरण पर विशेष ध्यान दिया गया था।

हम अंत में फ़ॉन्ट, आकार, रंग, आकार को देखते हुए घंटों बिताते थे। यह दिन और रात में कैसा दिखता है। और मैं केवल इतना कह सकता हूं कि यह एक चक्कर में चला गया। लेकिन इससे क्या निकला यह सामंजस्यपूर्ण अराजकता यह बिल्कुल आश्चर्यजनक, सुंदर कलाकृति है,

क्लासिक लीजेंड्स ने बीएसए गोल्ड स्टार को बर्मिंघम में ही बनाने की योजना बनाई है, जो कि ब्रांड का मूल घर है। उसी के लिए योजनाएं पहले महामारी के कारण बाधित थीं। कंपनी ने मोटरसाइकिल विकसित करने के लिए पहले ही कोवेंट्री में एक तकनीकी केंद्र स्थापित किया है। ब्रांड इस फैसिलिटी में इलेक्ट्रिक ऑफरिंग पर भी काम कर रहा है। इसे शून्य-उत्सर्जन मोटरसाइकिलों के विकास के लिए यूके सरकार से 4.6 मिलियन पाउंड का अनुदान भी दिया गया था।

पढ़ें :- Auto News-Ford Recalls : फोर्ड ने वापस बुलाए 462,000 लाख से ज्यादा वाहन, आई ये खराबी

बर्मिंघम स्मॉल आर्म्स कंपनी लिमिटेड या बीएसए की स्थापना 1861 में आग्नेयास्त्रों के उत्पादन के लिए की गई थी। ब्रांड का मोटरसाइकिल डिवीजन 1903 में स्थापित किया गया था, और पहली मोटरसाइकिल 1910 में पेश की गई थी। ब्रांड द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान मित्र देशों की सेना के लिए मोटरसाइकिलों का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता बन गया।

1950 के दशक तक, BSA दुनिया की सबसे बड़ी मोटरसाइकिल निर्माता थी, दुनिया भर में बिकने वाली हर चार मोटरसाइकिलों में से एक BSA बैज के साथ बिकती थी। दिवालिएपन में जाने के बाद 1970 के दशक में BSA ने परिचालन बंद कर दिया। इसे 2016 में क्लासिक लीजेंड्स द्वारा अधिग्रहित किया गया था।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...