BSNL ने शुरू की इंटरनेट टेलीफोनी सेवा, बिना सिम के कर सकेंगे कॉल

bsnl
BSNL ने शुरू किया इंटरनेट टेलिफोनी सेवा, अब बिना सिम के भी कर सकेंगे कॉल

नई दिल्ली। BSNL ने भारत की सबसे पहली इंटरनेट टेलिफोनी सर्विस की शुरुआत की है। इस सेवा को विंग्स का नाम दिया गया है। यह एक तरह की एप है जिसकी मदद से आप वाई-फाई या इंटरनेट का इस्तेमाल करके देशभर के किसी भी नंबर पर कॉल कर सकेंगे। यह उन यूजर्स के लिए लाभदायक साबित होगी जो खराब नेटवर्क कनेक्टिविटी से जुझ तो रहे हैं। लेकिन इंटरनेट एक्सेस कर पा रहे हैं। आपको बता दें कि इससे पहले तक यूजर्स मोबाइल एप के जरिए इंटरनेट कॉल्स कर पा रहे थे। लेकिन लैंडलाइन और मोबाइल नंबर्स पर यह सुविधा उपलब्ध नहीं थी।

क्या है इंटरनेट टेलीफोनी?

इंटरनेट टेलीफोनी एक प्रकार की सेवा है, जिसकी मदद से आप बिना सिम कार्ड के भी इंटरनेट की मदद से कॉल कर सकेंगे। इस सेवा को आप मोबाइल एप के जरिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए पब्लिक वाई-फाई का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इंटरनेट टेलीफोनी में इंटरनेट प्रोटोकॉल की मदद से कॉल की जाती है जिसे वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल (VoIP) टेक्नोलॉजी कहा जाता है।

{ यह भी पढ़ें:- मोबाइल चोरी होने या खोने पर परेशान होंने की जरूरत नहीं, यह तकनीक आएगी काम }

जानें कैसे कर पाएंगे Wings एप का इस्तेमाल:

इसके लिए यूजर्स को सबसे पहले Wings एप अपने फोन में डाउनलोड कर इंस्टॉल करनी होगी।
इसके बाद अपना लैंडलाइन नंबर, यूजरनेम और पासवर्ड एंटर करना होगा।
अब आप अपने बीएसएनएल लैंडलाइन नंबर को मोबाइल फोन पर इंटरनेट टेलिफोनी सर्विस के साथ इस्तेमाल कर पाएंगे।

क्‍या सभी नंबरों पर कॉलिंग संभव है:

जी हां, यदि आपने विंग्‍स के लिए रजिस्‍ट्रेश्‍न करवाया है तो आप किसी भी नंबर पर ऑडियो कॉल कर सकते हैं। हांलाकि वीडियो कॉलिंग आप सिर्फ उन्‍हीं नंबरों पर कॉल कर पाएंगे जहां पर विंग्‍स एप इंस्‍टॉल है।

{ यह भी पढ़ें:- Jio को पीछे छोड़ BSNL ने फिर से दिखाया अपना दम, दिया ये शानदार ऑफर }

क्‍या यह सर्विस फ्री है:

नहीं यह सर्विस फ्री नहीं है, इसके लिए आपको 1999 रुपए का भुगतान करना होगा। यह सर्विस पूरे साल भर मिलेगी।

यह सर्विस कब से शुरू होगी:

बीएसएनएल इस सर्विस की शुरुआत 1 अगस्‍त से करने जा रही है।

आपको बता दें कि दूरसंचार विभाग ने इंटरनेट टेलिफोन के नियमों में बदलाव किया है जिसके चलते व्हाट्सएप, स्काइप, गूगल डुओ और इमो जैसी वीडियो कॉलिंग एप्स का इस्तेमाल करने पर सरकार रोक लगाने वाली है। इसके लिए इसके तहत वीडियो कॉलिंग की अनुमति केवल टेलिकॉम कंपनियों को ही दी जाएगी। टेलिकॉम कंपनियों को अपनी वीडियो कॉलिंग एप लॉन्च करनी होगी। साथ ही केवल लाइसेंसधारक कंपनियों को ही वीडियो कॉलिंग की सुविधा मिलेगी।

{ यह भी पढ़ें:- BSNL ने एक बार फिर से दिया सारी कंपनीयो को पटखनी, जाने कैसे }

नई दिल्ली। BSNL ने भारत की सबसे पहली इंटरनेट टेलिफोनी सर्विस की शुरुआत की है। इस सेवा को विंग्स का नाम दिया गया है। यह एक तरह की एप है जिसकी मदद से आप वाई-फाई या इंटरनेट का इस्तेमाल करके देशभर के किसी भी नंबर पर कॉल कर सकेंगे। यह उन यूजर्स के लिए लाभदायक साबित होगी जो खराब नेटवर्क कनेक्टिविटी से जुझ तो रहे हैं। लेकिन इंटरनेट एक्सेस कर पा रहे हैं। आपको बता दें कि इससे पहले तक…
Loading...