1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. BSNL: बीएसएनएल के प्रीपेड ब्रॉडबैंड प्लान होंगे बंद , मौजूदा ग्राहकों को ले जाया जाएगा पोस्टपेड में

BSNL: बीएसएनएल के प्रीपेड ब्रॉडबैंड प्लान होंगे बंद , मौजूदा ग्राहकों को ले जाया जाएगा पोस्टपेड में

बीएसएनएल डीएसएल प्रीपेड ब्रॉडबैंड उपयोगकर्ता कथित तौर पर बीएसएनएल भारत फाइबर (एफटीटीएच) या भारत एयर फाइबर (बीएएफ) कनेक्शन पर स्विच करने का विकल्प चुन सकते हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

भारत संचार निगम लिमिटेड कथित तौर पर दूरसंचार सर्किलों में अपनी सभी प्रीपेड ब्रॉडबैंड सेवाओं को बंद कर रहा है। प्रीपेड ब्रॉडबैंड सेवा केवल डीएसएल (डिजिटल सब्सक्राइबर लाइन) सेगमेंट में उपलब्ध है और ग्राहकों को मासिक बिल के बिना असीमित हाई स्पीड ब्रॉडबैंड इंटरनेट एक्सेस मिलता है।

पढ़ें :- BBNL और BSNL के मर्जर को मोदी सरकार ने दिखाई हरी झंडी, कैबिनेट ने मंजूर किया 1.64 लाख करोड़ रुपए का पैकेज

यह बताया गया है कि प्रीपेड ब्रॉडबैंड ग्राहकों की संख्या बहुत कम होने के कारण बीएसएनएल ने इस पेशकश को पूरी तरह से खत्म करने और मौजूदा ग्राहकों को पोस्टपेड में स्थानांतरित करने का फैसला किया है। बीएसएनएल प्रीपेड ब्रॉडबैंड सेवा गतिशीलता, इंटरनेट शुल्क पर नियंत्रण, डीएसएल ब्रॉडबैंड कनेक्शन साझा करने और बहुत कुछ जैसे लाभों के साथ आती है।

Bharat Sanchar Nigam Ltd. (BSNL) | India Exam Portal

बीएसएनएल अधिकारियों ने सभी दूरसंचार सर्किलों को कार्रवाई करने और सभी मौजूदा प्रीपेड डीएसएल ब्रॉडबैंड ग्राहकों को पोस्टपेड डीएसएल ब्रॉडबैंड में माइग्रेट करने का निर्देश दिया है। मौजूदा प्रीपेड खाते की शेष राशि उनके नए पोस्टपेड खाते में क्रेडिट के रूप में स्थानांतरित कर दी जाएगी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इच्छुक ग्राहक बीएसएनएल भारत फाइबर (एफटीटीएच) या भारत एयर फाइबर (बीएएफ) कनेक्शन का विकल्प भी चुन सकते हैं क्योंकि डीएसएल ब्रॉडबैंड कनेक्शन में अधिकतम डाउनलोड और अपलोड गति की सीमाएं हैं।

पढ़ें :- BSNL 5G Launch : बीएसएनएल ने स्पेक्ट्रम रिजर्व करने की मांग, जानें कब होगा लॉन्च?

जैसा कि उल्लेख किया गया है, बीएसएनएल यह कदम उठा रहा है क्योंकि प्रीपेड ब्रॉडबैंड सेगमेंट में ग्राहक आधार बहुत छोटा है। यह प्रीपेड ब्रॉडबैंड पैक 200 रुपये से कम से शुरू होने के बावजूद है।  इन योजनाओं ने उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट-सक्षम टेलीफोन लाइन पर देश भर से अपने ब्रॉडबैंड खाते से जुड़ने की अनुमति दी।

ये प्रीपेड ब्रॉडबैंड प्लान छात्रों, पेशेवरों आदि जैसे प्रीपेड ब्रॉडबैंड ग्राहकों के समूह के साथ डीएसएल कनेक्शन साझा करने की भी अनुमति देते हैं। बीएसएनएल पूरे भारत में ग्राहकों के लिए सीमित और असीमित प्रीपेड ब्रॉडबैंड प्लान दोनों की पेशकश कर रहा था।

कहा जाता है कि प्रीपेड डीएसएल ब्रॉडबैंड कनेक्शन से सुगम प्रवास को सक्षम करने के लिए, बीएसएनएल ने बीएसएनएल एफटीटीएच में माइग्रेट करने वाले वर्तमान लैंडलाइन ग्राहकों के लिए एक विशेष छूट योजना भी शुरू की है। रुपये की छूट कथित तौर पर उन उपयोगकर्ताओं को 600 की पेशकश की जा रही है जो माइग्रेट कर रहे हैं, साथ ही उन्हें अपने मौजूदा लैंडलाइन नंबर को बनाए रखने की अनुमति भी दे रहे हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...