1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. 25 साल बाद साथ आए BSP और SAD, गठबंधन के बाद सीटों का बंटवारा भी फाइनल

25 साल बाद साथ आए BSP और SAD, गठबंधन के बाद सीटों का बंटवारा भी फाइनल

अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर पंजाब में SAD और मायावती की बहुजन समाज पार्टी के बीच आज शनिवार को चुनावी गठबंधन कर लिया है। दरअसल अकाली दल के नेता सुखबीर बादल ने अकाली दल और बहुजन समाज पार्टी के बीच गठबंधन की घोषणा करते हुए कहा कि पंजाब में हम मिलकर विधान सभा चुनाव लड़ेंगे।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

पंजाब: अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर पंजाब में SAD और मायावती की बहुजन समाज पार्टी के बीच आज शनिवार को चुनावी गठबंधन कर लिया है। दरअसल अकाली दल के नेता सुखबीर बादल ने अकाली दल और बहुजन समाज पार्टी के बीच गठबंधन की घोषणा करते हुए कहा कि पंजाब में हम मिलकर विधान सभा चुनाव लड़ेंगे।

पढ़ें :- बीजेपी ने लोकतंत्र खत्म किया, जनता उनका खात्मा कर देगी : अखिलेश यादव
Jai Ho India App Panchang

आपको बता दें, सुखबीर सिंह बादल ने गठबंधन का ऐलान करते हुए कहा कि यह पंजाब की राजनीति में एक नया दिन है। शिरोमणि अकाली दल  और बहुजन समाज पार्टी (BSP) अगले साल होने वाले पंजाब विधानसभा चुनाव और भविष्य में होने वाले चुनाव एक साथ लड़ेंगे।

उन्होंने कहा कि 117 सीटों में से बसपा 20 सीटों पर जबकि अकाली दल शेष 97 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। करतारपुर, जालंधर वेस्ट-शहर, फगवाड़ा, होशियारपुर, टांडा, चमकौर साहिब, बस्सी पठाना, नवाशहर, लुधियाना नॉर्थ, सुजानपुर, पठानकोट आनंदपुर, मोहाली से BSP चुनाव लड़ेगी। 1996 में बसपा और अकाली दल दोनों ने संयुक्त रूप से लोकसभा चुनाव लड़ा और 13 में से 11 सीटों पर जीत हासिल की थी। इस बार नहीं गठबंधन टूटेगा।

अगले साल कई अन्य राज्यों के साथ पंजाब में भी विधानसभा चुनाव होने हैं। पिछले साल 3 केंद्रीय कृषि कानूनों को लेकर अकाली दल ने बीजेपी से गठबंधन तोड़ लिया था और एनडीए से भी अलग हो गया था। इस बिखराव के बाद राज्य में यह नया चुनावी समीकरण है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...